Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tata Group ने खरीदी एक और सरकारी कंपनी, जुलाई में पूरा होगा अधिग्रहण

टाटा ग्रुप ने उड़ीसा की एक सरकारी कंपनी को खरीद लिया है. इस कंपनी के लिए कई दिग्गज औद्योगिक समूहों ने बोली लगाई थी.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: पिछले साल ही देश के दिग्गज औद्योगिक घराने टाटा ग्रुप ने एयर इंडिया खरीद ली थी और अब एक और सरकारी कंपनी पर टाटा ग्रुप (Tata Group) का कब्जा हो गया है. खबरों के मुताबिक ओडिशा स्थित नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड (NINL) को टाटा ग्रुप (Tata Group) की एक फर्म को सौंपने का काम जुलाई के मध्य तक पूरा होने की संभावना है.

टाटा स्टील की यूनिट टाटा स्टील लॉन्ग प्रोडक्ट्स (टीएसएलपी) ने इस साल जनवरी में 12,100 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर एनआईएनएल में 93.71 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने की बोली जीती थी. कंपनी ने जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड, नलवा स्टील एंड पावर लिमिटेड और जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड के एक गठजोड़ को पीछे छोड़ते हुए यह सफलता हासिल की है. 

लेन-देन अंतिम चरण में है

एक अधिकारी ने पीटीआई भाषा को बताया, "लेनदेन अंतिम चरण में है और अगले महीने के मध्य तक हस्तांतरण हो जाना चाहिए." चूंकि सरकार की कंपनी में कोई हिस्सेदारी नहीं है इसलिए बिक्री से होने वाली आय राजकोष में जमा नहीं होगी और इसके बजाय चार सीपीएसई और ओडिशा सरकार के दो पीएसयू में जाएगी. 

कर्ज में डूबी है टीम

आपको बता दें कि नीलांचल इस्पात निगम लिमिटेड का कलिंगनगर, ओडिशा में 1.1 मीर्ट‍िक टन क्षमता वाला एक इंटीग्रेटेड स्टील प्लांट है. यह सरकारी कंपनी भी भारी घाटे में चल रही है और यह प्लांट 30 मार्च, 2020 से बंद है.

अगर इस अरबपति सच हुई भविष्यवाणी तो 12 गुना बढ़ जाएगी बिटकॉइन की कीमत 

कंपनी पर 31 मार्च 2021 को 6,600 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का कर्ज और देनदारियां हैं. इसमें प्रमोटरों का 4,116 करोड़ रुपये, बैंकों का 1,741 करोड़ रुपये अन्य लेनदारों और कर्मचारियों का भारी बकाया शामिल है. 

RBI ने इस सरकारी बैंक पर लगाया तगड़ा जुर्माना, कहीं आपका भी तो नहीं है इसमें अकाउंट?

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv