Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mukesh Ambani हो रहे अमीर, बिकती जा रहीं Anil Ambani की कंपनियां, Reliance Capital को भी मिला खरीदार

Reliance Capital Sold: एक तरफ बड़े भाई मुकेश अंबानी लगातार कामयाबियों के झंडे गाड़ रहे हैं. दूसरी तरफ अनिल अंबानी की हालत खराब होती जा रही है. अब उनकी एक और कंपनी बिकने की कगार पर है. अनिल अंबानी (Anil Ambani) की प्रमोटेड कंपनी रिलायंस कैपिटल (Reliance capital) को उसका खरीदार मिल चुका है.

Latest News
article-main

Mukesh Ambani और Anil Ambani

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

अनिल अंबानी (Anil Ambani) की भारी कर्ज में डूबी कंपनी रिलायंस कैपिटल के नए मालिक का नाम सामने आ गया है. 40000 करोड़ रुपये के कर्ज में डूबी इस कंपनी को हिंदुजा ग्रुप (Hinduja group) की कंपनी इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड (IIHL) खरीदने जा रही है. आपको बता दें कि कर्ज में डूबी इस कंपनी को खरीदने के लिए हिंदुजा ग्रुप की कंपनी ने 9650 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी. नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने रिलायंस कैपिटल के लिए 9,650 करोड़ रुपये की इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स के प्लान को मंजूरी दे दी है.

NCLT ने जून में सुनाया था फैसला
एनसीएलटी (NCLT) की मुंबई बेंच ने जून 2023 में कर्ज में दबी रिलायंस कैपिटल (Reliance capital) के लिए बोली के दूसरे दौर में IIHL (इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड) के प्लान को मंजूरी दे दी थी. हिंदुजा ग्रुप की कंपनी को पिछले साल जून में मॉनिटरिंग कमिटी के जरिए 9661 करोड़ रुपये की एडवांस कैश बोली के लिए चुना गया था. रिलायंस कैपिटल (Reliance capital)  का 500 करोड़ रुपये का कैश बैलेंस भी लैंडर के पास जाएगा.


ये भी पढ़ें-WTO में Bharat की वजह से सर्विस सेक्टर में कारोबार की राह हुई आसान, जानिए कैसे  


 

क्या है पूरा मामला?
रिलायंस के बंटवारे के बाद रिलायंस कैपिटल (Reliance capital)  अनिल अंबानी (Anil Ambani) को दी गई थी. धीरूभाई अंबानी के बड़े बेटे मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने जहां अपने बिजनेस को आसमान पर पहुंचा दिया वहीं छोटे भाई अनिल अंबानी (Anil Ambani) अपने बिजनेस को नहीं संभाल पाए और लगातार घाटे में चलते रहे. 

जानकारी के अनुसार, आज यह दिन आ गया कि उनकी कंपनी बिकने जा रही है. रिलायंस कैपिटल (Reliance capital) में करीब 20 फाइनेंशियल सर्विसेज कंपनियां हैं, जिसमें सिक्योरिटीज ब्रोकिंग, इंश्योरेंस और एक एआरसी शामिल है. अनिल अंबानी की ये कंपनी 40 हजार करोड़ रुपये से अधिक के कर्ज में डूबी हुई है. भारी कर्ज में डूबी इस कंपनी के शेयर की वैल्यू जीरो हो गई है. इसी कारण रिलायंस कैपिटल (Reliance capital) को शेयर बाजार से डीलिस्ट कर दिया गया है. 

आपको बता दें कि नवंबर 2021 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने खराब गवर्नेंस और पेमेंट डिफॉल्ट के बाद कंपनी के बोर्ड को भंग कर दिया था. इसी के बाद रिलायंस कैपिटल (Reliance capital) को लेकर रिजोल्यूशन प्लान पर काम शुरू हो गया था. कंपनी की नीलामी के लिए फरवरी 2022 में बोलियां मंगवाई थीं. अब 108 साल पुरानी हिंदुजा ग्रुप ने बाजी मारकर कंपनी को अपना बना लिया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement