Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cholesterol Test कराने से पहले भूलकर भी न करें ये काम, वरना सही नहीं आएगा रिजल्ट

Lipid Profile Test: कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि आपकी कुछ गलतियों के कारण टेस्ट का रिजल्ट गलत आ सकता है..

Latest News
article-main

कोलेस्ट्रॉल टेस्ट 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आजकल हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या एक बड़ी बीमारी बन कर सामने खड़ी है और इसका सबसे बड़ा कारण है खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खान-पान. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई होने के कारण हार्ट से जुड़ी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) पर काबू पाना जरूरी है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हार्ट को स्वस्थ रखने के लिए समय-समय पर कोलेस्ट्रॉल लेवल की जांच कराते रहना जरूरी है.

इसके लिए डाॅक्टर लिपिड प्रोफाइल टेस्ट (Lipid Profile Test) कराने की सलाह देते हैं. लेकिन इस टेस्ट को कराने से पहले आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए, वरना टेस्ट का गलत (Cholesterol Test) रिजल्ट आ सकता है. आइए जानते हैं लिपिड प्रोफाइल टेस्ट कराने से पहले किन बातों का रखना चाहिए ध्यान...

बरतें ये सावधानी

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब भी कोलेस्ट्रॉल टेस्ट करवाने जाएं तो इसके 10-12 घंटे पहले तक पानी के अलावा कुछ भी ना खाएं-पिएं. डाॅक्टर बताते हैं कि ग्रीन टी जैसे हेल्दी ड्रिंक को लेने से भी कोलेस्ट्रॉल टेस्ट गलत आ सकते हैं. इन बातों का ध्यान रखेंगे तो इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल की सही जांच होना आसान हो जाता है. 


 यह भी पढ़ें: गर्मी में बढ़ जाता है मलेरिया का खतरा, शरीर में दिखें ये लक्षण तो तुरंत कराएं जांच


न करें शराब का सेवन

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराने से पहले करीब 48 घंटे पहले तक आपको शराब का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि शराब की मात्रा कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ा सकती है. 

ऑयली, फैटी फूड्स से करें परहेज

इसके अलावा लिपिड प्रोफाइल टेस्ट या कोलेस्ट्रॉल लेवल टेस्ट करवाने से पहले फैटी या ऑयली फूड्स को करीब 48 घंटे पहले से खाना बंद कर देना चाहिए. क्योंकि फैटी और ऑयली फूड्स भी आपके लिपिड टेस्ट का रिजल्ट गलत दिखा सकता है. 

खुद को रखें हाइड्रेटेड

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कोलेस्ट्रॉल टेस्ट कराने से पहले पानी भरपूर मात्रा में पीते रहें.  क्योंकि डिहाइड्रेशन के कारण ना केवल कोलेस्ट्रॉल लेवल हाई हो सकता है, इससे गलत नंबर्स दिख सकते हैं. 


 यह भी पढ़ें:  Delhi NCR में बच्चे हो रहे इस गंभीर बीमारी के शिकार, ये लक्षण दिखें तो तुरंत हो जाएं अलर्ट


स्ट्रेस न लें

इसके अलावा अगर आप कोलेस्ट्रॉल टेस्ट के लिए जा रहे हैं तो खुद को रिलैक्स रखें और बहुत ज्यादा स्ट्रेसफुल काम से दूर रहें.  वो चीजें जो आपके तनाव को बढ़ा रही हैं या फिर गुस्सा, बहुत ज्यादा काम की वजह से दिमाग थका हुआ महसूस हो रहा है, बहुत ज्यादा स्ट्रेसफुल महसूस हो रहा तो पहले माइंड को रिलैक्स करें और फिर अगले 48 घंटे में कोलेस्ट्रॉल टेस्ट को करवाएं.  दरअसल स्ट्रेस की वजह से भी शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है. 

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement