Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Stomach Cancer Symptoms: क्या है सूजन और पेट के कैंसर के बीच कनेक्शन? कहीं इस गंभीर बीमारी का लक्षण तो नहीं

Stomach Cancer: पेट फूलना या पेट में सूजन कैंसर का संकेत हो सकता है. यहां जानिए सूजन और पेट के कैंसर के बीच क्या है कनेक्शन...

article-main

क्या है सूजन और पेट के कैंसर के बीच कनेक्शन? कहीं इस बीमारी का लक्षण तो नहीं

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गड़बड़ खान-पान के कारण पेट से जुड़ी समस्याओं का होना आम है, लेकिन अगर पेट में लगातार सूजन बनी हुई है तो यह पेट के कैंसर (Stomach Cancer) से संबंधित हो सकता है या फिर इससे दूसरी तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है. पेट फूलना या पेट में सूजन कैंसर का संकेत हो सकता है. इसलिए समय रहते डाॅक्टर को दिखा कर उनकी सलाह जरूर लें. क्योंकि कई बार खाना खाने के बाद पेट ज्यादा भरा-भरा और जकड़न महसूस करने पर अक्सर लोग इसे गैस और अपच की दिक्कत समझकर गंभीरता से नहीं लेते हैं. लेकिन इस तरह के लक्षणों को आपको (Stomach Cancer Symptoms) कभी भी हल्के में नहीं लेनी चाहिए. तो आइए जानते हैं सूजन और पेट के कैंसर के बीच क्या कनेक्शन है...  

सूजन और पेट के कैंसर के बीच क्या है संबंध  (Link Between Bloating and Cancer)

दरअसल पेट का कैंसर एक प्रकार का कैंसर है जो पेट की परत की कोशिकाओं में शुरू होता है और इसे गैस्ट्रिक कैंसर के नाम से भी जाना जाता है. बता दें कि यह दुनिया भर में पांचवां सबसे आम कैंसर है और कैंसर से होने वाली मौतों का तीसरा प्रमुख कारण है. हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक सूजन कोई ऐसा लक्षण नहीं है जो आम तौर पर पेट के कैंसर से जुड़ा होता है. लेकिन ऐसी स्थिति में आपके शरीर में होने वाले किसी भी बदलाव पर ध्यान देना बहुत ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि कुछ मामलों में यह सूजन पेट के कैंसर का प्रारंभिक चेतावनी संकेत हो सकता है.

आपको भी जानना चाहिए डायबिटीज से जुड़े इन 5 सवालों के जवाब, वरना शुगर कभी नहीं होगा कंट्रोल

सूजन पेट के कैंसर का हो सकता है संकेत

बता दें कि अकेले पेट का फूलना पेट के कैंसर का निश्चित संकेत नहीं हो सकता है. इसके कई सारे लक्षण हो सकते हैं जैसे की वजन कम होना, पेट में दर्द या बेचैनी, निगलने में कठिनाई, मतली और उल्टी होना आदि. ऐसे में अगर आपको इनमें से किसी भी लक्षण के साथ सूजन का अनुभव होता है तो डॉक्टर से परामर्श करना बहुत ही महत्वपूर्ण है.

डायबिटीज के मरीज रूटीन में शामिल करें ये 5 आदतें, कभी नहीं बढ़ेगा शुगर

इसके अलावा यह हो सकता है पेट के कैंसर के लक्षण

बता दें कि ऐसे कई और कारक हैं जो किसी व्यक्ति में पेट के कैंसर के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं. इसमें पेट के कैंसर का पारिवारिक इतिहास, धूम्रपान, जंक फूड्स, रिफाइंड शुगर और काफी ज्यादा मात्रा में रेड मीट खाना शामिल है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement