Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

हड्डियां कमजोर करने के साथ ही दिमाग को नुकसान पहुंचाती है Vitamin D की कम, हो जाएं सावधान वरना...

Vitamin D: शरीर में विटामिन डी की कमी होने पर हड्डियों के कमजोर होने के साथ ही और भी परेशानी हो सकती हैं. आइये इसके बारे में बताते हैं.

Latest News
article-main

Vitamin D Deficiency Symptoms

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Vitamin D Deficiency: शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी होने पर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे ही विटामिन डी की कमी (Vitamin D) होने पर मांसपेशियां और हड्डियां कमजोर हो जाती है. विटामिन डी की कमी अक्सर सूरज की रोशनी के संपर्क में कम रहने और आहार में इसकी कमी के कारण होती है. विटामिन डी की कमी से हड्डियां तो कमजोर होती हैं साथ ही दिमाग पर भी असर (Vitamin D Deficiency Symptoms) पड़ता है. इसकी कमी ब्रेन को खराब कर सकती हैं.

विटामिन डी की कमी से दिमाग को कैसे होता है नुकसान
विटामिन डी बॉडी में न्यूरोट्रांसमीटर की तरह काम करता है. यह एक प्रकार का संदेशवाहक होता है यहीं शरीर को मैसेज भेजकर काम करवाने का काम करता है. यहीं कारण है कि इसकी कमी होने पर शरीर को सही से मैसेज भेजने में दिक्कत होती है. इसके कारण मेंडल हेल्थ पर प्रभाव पड़ता है. विटामिन डी की कमी के कारण बार-बार भूलने की परेशानी भी होती है.


आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए महीना भर कर लें ये 5 काम, कभी नहीं पड़ेगी चश्मे की जरूरत


अल्जाइमर का खतरा
अल्जाइमर एक प्रकार का रोग है जिसके कारण याददाश्त कमजोर होती है और दिमाग के काम करने की क्षमता में भी कमी आती है. ऐसे में व्यक्ति छोटी-छोटी चीजों को भूलने लगता है. कई स्टडीज में इसका खुलासा हुआ है कि विटामिन डी की कमी से इसका खतरा बढ़ जाता है.

डिप्रेशन का खतरा
शरीर में विटामिन डी की कमी से डोपामाइन केमिकल का स्तर कम होने लगता है जिसके कारण डिप्रेशन का खतरा बढ़ जाता है. हेल्दी माइंड के लिए शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होने देनी चाहिए.

ऐसे पूरी करें विटामिन डी की कमी
धूप विटामिन डी की सबसे अच्छा सोर्स है. इसकी कमी को पूरा करने के लिए धूर सेंके. आपको धूप में डिहाइड्रेशन हो सकता है इससे बचने के लिए सुबह के समय हल्दी धूप सेंके. इसके साथ ही विटामिन डी से भरपूर फूड्स को भी आहार में शामिल कर सकते हैं.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement