Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

सफेद बालों की समस्या के लिए लगाएं ये 3 Hair Mask, पतले होते और झड़ते बालों से भी मिलेगा छुटकारा

Hair Treatment At Home: बालों की अच्छी देखभाल के लिए आप इन 3 हेयर केयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Latest News
article-main

Hair Treatment At Home

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Hair Care Tips: आपके डेली रूटीन से जुड़ी कई गलतियां बालों के लिए बुरी साबित हो सकती हैं. जैसे स्ट्रेस लेना, गलत खान-पान, केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल (Hair Treatment At Home) करना. इनके कारण बाल सफेद होते हैं झड़ते हैं और पतले होने लगते हैं. इन हेयर प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप घरेलू हेयर मास्क (Hair Care Hair Mask) को लगा सकते हैं. यह आयुर्वेद के बहुत ही कारगर नुस्खे हैं. आइये इसके बारे में बताते हैं.

केला और एवोकाडो हेयर मास्क

बालों के बेजान और रूखे होने पर आप एवोकाडो और केले का हेयर मास्क लगा सकते हैं. एवोकाडो में पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटामिन ए, ई और डी होता है. केले में मौजूद गुण बालों में चमक लाते है.

कैसे लगाएं
एक केला और एक एवोकाडो लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिलाएं. इसमें 2 चम्मच जैतून का तेल मिक्स करें. इन्हें अच्छे से मिक्स करके स्मूथ कर लें और बालों की लंबाई और जड़ों में लगाएं. फिर बालों को एक घंटे तक ऐसे ही रहने दें और धो लें.


पैर की नसों में अचानक क्रैंप और दर्द क्यों होता है? शरीर में इन चीजों की कमी दूर करने से मिलेगी राहत


दही और अंडे का हेयर मास्क

अंडे में मौजूद प्रोटीन बालों की ग्रोथ के लिए अच्छा होता है. यह झड़ते बालों की समस्या को भी दूर करता है. दही भी बालों के लिए अच्छा होता है. यह हेयर मास्क बालों को अंदर से पोषण देता है और समस्याओं को दूर करता है.

कैसे लगाएं
आधा कप दही लें और इसमें एक अंडा मिलाएं. इन्हें मिक्स कर लें और इसमें 1 बड़ा चम्मच दही और एक चम्मच नारियल तेल मिला लें. इन्हें मिक्स करके बालों पर लगाएं और एक घंटे तक लगा रहने के बाद सिर धो लें.

नारियल दूध और शहद का हेयर मास्क

नारियल का दूध और शहद बालों के लिए अच्छा होता है. इसके गुण बालों को जड़ों से मजबूत करते हैं और हाइड्रेट करते हैं. बालों के रूखेपन को दूर करने और सफेद बालों की समस्या को रोकने के लिए इसे लगाना चाहिए.

कैसे लगाएं
आधा कप नारियल तेल लें और दो चम्मच शहद और 2 चम्मच आर्गन का तेल मिक्स कर लें. एक बाउल में डालकर इन्हें मिक्स करें और बालों की अच्छे से मालिश करें. इसे करीब एक घंटा तक बालों पर लगा रहने दें और फिर हेयर वॉश कर लें.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement