Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं वो IIT graduate जिसने किया EVM डिजाइन, गूगल-माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनियों के साथ किया काम

आज से लोकसभा चुनाव 2024 की शुरूआत हो चुकी है. चुनाव में वोट डालने के लिए EVM का इस्तेमाल होता है. लोकिन आज उनके बार में जानते हैं जिन्होंने EVM डिजाइन किया था.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आज से लोकसभा चुनाव 2024 से की शुरूआत हो चुकी है. ऐसे में एक उपकरण जो हर तरफ चर्चा में है, वो है इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम). ईवीएम डिवाइस का इस्तेमाल भारतीय आम चुनाव 2024 के लिए किया जा रहा है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि इस मशीन को किसने डिजाइन किया है? अधिकांश लोग जानते हैं कि इसका उपयोग किस लिए किया जाता है, लेकिन जिन लोगों ने इसे डिजाइन किया है वे अभी भी दुनिया के लिए अज्ञात हैं. आइए उस शख्स के बारे में जानते हैं जिसने उस मशीन को डिजाइन किया जिस पर दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र निर्भर है.

किसने किया था EVM डिजाइन?
IIT ग्रेजुएट लोग आज के समय में दुनिया की सबसे बड़ी तकनीकी कंपनियों का नेतृत्व कर रहे हैं. अपनी दूरदर्शिता, समस्या सुलझाने की क्षमता और लीक से हटकर सोचने के लिए जाने जाने वाले आईआईटी ग्रेजुएट नई- नई खोज करते हैं. इन्हीं में से एक हैं रवि पूवैया. आपको बता दें कि रवि पूवैया ने ही ईवीएम डिजाइन किया था. इसके बाद पहली बार ईवीएम का परीक्षण 1982 में केरल के परवूर विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में किया गया था. 


ये भी पढ़ें-कौन हैं वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी, जो संभालेंगे नौसेना चीफ का पद  


आपको बता दें कि रवि पूवैया और एजी राव ईवीएम डिजाइन करने वाली टीम का नेतृत्व करने वाले प्रमुख लोग हैं. प्रोफेसर रवि पूवैया भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) बॉम्बे के औद्योगिक डिजाइन केंद्र (आईडीसी) में एक वरिष्ठ प्रोफेसर हैं. उनके पास आईआईटी बॉम्बे में इनोवेशन के लिए डीएल शाह चेयर भी है.

रवि पूवैया ने आईआईटी मद्रास से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में डिग्री, रोड आइलैंड स्कूल ऑफ डिजाइन (आरआईएसडी), प्रोविडेंस, यूएसए से प्रोडक्ट डिजाइन और ग्राफिक आर्ट्स में डिग्री और एम.टेक की डिग्री और आईआईटी बॉम्बे से डिग्री हासिल की है. 

गूगल जैसी बड़ी कंपनियों के साथ किया काम 

प्रोफेसर पूवैया ने माइक्रोसॉफ्ट, याहू, गूगल इंडिया, मोटोरोला इंडिया, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, सीमेंस इंडिया जैसे प्रमुख उद्योग जगत के नेताओं के साथ कई प्रोजेक्ट्स पर काम किया है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement