Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Vitamin Deficiency: एक दो नहीं, कई विटामिन की कमी पूरा करती है ये जड़ी-बूटी, आज से ही खाना कर दें शुरू

Vitamin Deficiency: शरीर में विटामिन की कमी को दूर करने के लिए लोग कई तरह के घरेलू उपाय अपनाते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी जड़ी-बूटी के बारे में बता रहे हैं, जो एक या दो नहीं, बल्कि कई विटामिन की कमी को दूर करती है...

Latest News
article-main

अश्वगंधा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

आयुर्वेद में कई ऐसी जड़ी-बूटियों का जिक्र मिलता है, जो बीमारियों को दूर रखने और शरीर में होने वाले पोषक तत्वों की कमी को दूर करने में मददगार होती है. इन्हीं में से एक है अश्वगंधा (Ashwagandha). आयुर्वेद में इस जड़ी-बूटी को किसी वरदान से कम नहीं माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार अगर सही तरीके से अश्वगंधा (Ashwagandha Benefits) का सेवन किया जाए तो इससे कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.

अश्वगंधा को विटामिन का खान माना जाता है, यही वजह है कि कई हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे डायट में शामिल करने की सलाह देते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं अश्वगंधा में कौन-कौन से औषधीय गुण मौजूद होते हैं और इसके सेवन से किन बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.. 

इन औषधीय गुणों से भरपूर होता है अश्वगंधा

आयुर्वेद के अनुसार, अश्वगंधा में विटामिन-बी, विटामिन-सी, विटामिन-डी और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके अलावा इसमें कैल्सियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन, फास्फोरस और जिंक जैसे मिनरल्स भी होते हैं. ऐसे में इसके सेवन से ये  सभी पोषक तत्व शारीरिक और मानसिक रोगों के खिलाफ लड़ाई में मददगार होते हैं.


यह भी पढ़ें इन खतरनाक बीमारियों से बचाने के लिए बच्चों को जरूर लगवाएं ये 5 वैक्सीन 


अनिद्रा  की समस्या दूर करे

अनिद्रा की समस्या को दूर करने में अश्वगंधा के पाउडर का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. आयुर्वेद के अनुसार ये तनाव को कम कर अच्छी नींद लेने में मददगार साबित होता है. इसके लिए रात को सोने से पहले दूध में अश्वगंधा पाउडर मिलाकर पिएं.

कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड में फायदे

इतना ही नहीं अश्वगंधा का चूर्ण का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. यह शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाने में भी मदद करती है. ऐसे में अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. 

जोड़ों के दर्द से मिलेगा छुटकारा

आजकल बड़े ही नहीं, कम उम्र के युवा भी जोड़ों में दर्द या सूजन की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो अश्वगंधा पाउडर का सेवन कर सकते हैं. दरअसल इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण दर्द और सूजन को कम करने में मदद कर सकती है. 


यह भी पढ़ें लव ब्रेन प्रेम रोग है या सच में किसी बीमारी की शुरुआत, सोशल मीडिया पर क्यों छिड़ी है बहस


 

इसके अलावा मिलते हैं ये फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इससे मांसपेशियों को मजबूती मिलती है और मांसपेशियों के दर्द खिंचाव की समस्या से आराम मिलता है. इतना ही नहीं, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने में मदद करती है. ऐसे में अगर आप इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement