Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Haldi Doodh Benefits: ठंड में इन 5 बीमारियों से दूर रखेगा हल्दी वाला दूध, शरीर को मिलेगी गर्माहट

Haldi Doodh Benefits: हल्‍दी वाला दूध सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद होता है, इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है और शरीर को गर्माहट मिलती है. आइए जानते हैं इसके अन्य फायदों के बारे में...

article-main

ठंड में इन 5 बीमारियों से दूर रखेगा हल्दी वाला दूध

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अक्सर हमारे घर के बुजुर्ग हल्‍दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद होता है और इसके सेवन से कई तरह की गंभीर बीमारियों से निजात मिलता है. बता दें कि हल्दी में एंटी-बैक्टिरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट (Haldi Doodh Benefits) जैसे कई गुण मौजूद होते हैं, जो कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं. इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है और शरीर को गर्माहट मिलती है. इसलिए सर्दियों में इसका सेवन बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इससे (Haldi Doodh) न केवल सर्दियों में आपके शरीर को गर्माहट मिलती है, बल्कि कई बीमारियों से निजात (Winter Health Tips) मिलता हैं. आज हम आपको बता रहे हैं हल्दी वाला दूध पीने से कौन-कौन सी बीमारियों से छुटकारा मिलता है... 

दिल को स्वस्थ रखे 

सर्दी में हल्दी वाले दूध का सेवन हमारे दिल के स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता है. बता दें कि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. ऐसे में रोजाना हल्दी वाला दूध पीने से दिल से जुड़ी बीमारियों का जोखिम कम होता है. 

डायबिटीज से कब्ज तक, सर्दियों में बथुआ का साग खाने से दूर रहेंगी ये 5 गंभीर बीमारियां

वजन घटाने में है मददगार

इसके अलावा हल्दी वाले दूध का सेवन करने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. दरअसल हल्दी में करक्यूमिन होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मददगार होता है. इससे शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को बर्न करने में मदद मिलती है और वजन कम होता है. 

दर्द और सूजन से मिलता है राहत

हल्दी दूध का सेवन करने से सर्दियों में होने वाले जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है. बता दें कि हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं जो शरीर में किसी भी तरह के दर्द और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. 

सर्दी जुकाम से मिलता है राहत

हल्दी में मौजूद एंटी-वायरल और एंटी-बैक्टीरियल गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं. इतना ही नहीं यह छाती में जमा कफ को ढीला करने में भी मदद करती है. ऐसे में सर्दियों में हल्दी वाला दूध पीने से खांसी और जुकाम की समस्या से निजात मिलता है.

पाचन तंत्र रहता है ठीक 

बता दें कि हल्दी वाला दूध पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और यह गैस और ब्लोटिंग जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाता है. इतना ही नहीं नियमित रूप से इसका सेवन करने से एसिड रिफ्लक्स की समस्या से भी राहत मिल सकती है. 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement