Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या आपके पास भी हैं इन दोनों बैंकों का Credit Card? हो जाए सावधान, करेंगे आपकी जेब खाली

यस बैंक (Yes Bank) और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) ने क्रेडिट कार्ड द्वारा यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 प्रतिशत एक्स्ट्रा चार्ज लगाने की घोषणा की है. जानकारी के मुताबिक ये नए नियम 1 मई 2024 से लागू कर दिए गए हैं.

Latest News
article-main

Credit Card New Rules

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दुनिया भर में क्रेडिट कार्ड का चलन काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है. इसको लेकर यस बैंक (Yes Bank) और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) ने एक बहुत बड़े बदलाव का ऐलान किया है. अगर आप भी  इन दोनों बैंकों के यूजर हैं और इन दोनों बैंकों के क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. ऐसा इसलिए क्योंकि इनसे आपकी जेब खाली हो सकती है. 

दरअसल,  यस बैंक (Yes Bank) और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) ने यूटिलिटी बिल पेमेंट को लेकर एक बड़ा ऐलान किया है. जानकारी के मुताबिक, अगर आप इन दोनों बैंकों के क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल पेमेंट करते हैं तो आपको इसके लिए एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा. बता दें कि इस नए नियम की शुरुआत 1 मई से हो चुकी है.


यह भी पढ़ेंः सस्ता हुआ LPG Cylinder, देखें दिल्ली से मुंबई तक नई कीमतें


देना होगा एक्स्ट्रा चार्ज 
दोनों बैंकों द्वारा लाए गए नए नियम के तहत ग्राहकों को यूटिलिटी बिल का भुगतान करने के लिए ज्यादा राशि का भुगतान करना होगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कस्टमर्स द्वारा पर्सनल कार्ड के मिसयूज और लोअर एमडीआर की वजह से ये फैसला लिया गया है. बता दें कि मर्चेंट डिस्काउंट रेट यानी एमडीआर वो शुल्क होता है, जो पेमेंट गेटवे द्वारा क्रेडिट कार्ड की हर ट्रांजैक्शन पर कंपनी से वसूला जाता है.


यह भी पढ़ेंः Google Layoffs: गूगल ने अपनी एक टीम को दिखाया घर का रास्ता, सस्ते कर्मचारी हायर करने के लिए लिया ऐसा फैसला


कुछ ऐसे पड़ेगा यूजर्स की जेब पर असर 
जानकारी के लिए बता दें कि अलग-अलग तरह की ट्रांजैक्शन के लिए अलग-अलग एमडीआर चार्ज लगता है. यूटिलिटी बिल पेमेंट्स के मामले में इसका चार्ज बाकि सभी कैटेगरी से काफी कम है. जिसका मतलब क्रेडिट कार्ड बिल के इस्तेमाल से यूटिलिटी बिल पेमेंट पर बैंक को कम कमाई होती है. अब इस कैटेगरी में यूटिलिटी बिल पेमेंट पर 1 प्रतिशत की वृद्धी की गई है, जिससे बैंकों की कमाई में थोड़ा सा इजाफा किया जा सकें. हालांकि इसका बोझ आम जनता या यू कहें इनके यूजर्स पर पड़ेगा.


यह भी पढ़ेंः अमेरिकी पुलिस ने गोल्डी बराड़ की मौत को बताया अफवाह, कहा- मारा गया शख्स कोई और


इस लिमिट के ऊपर लगेगा 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज
हालांकि इसको लेकर बैंक ने एक लिमिट भी सेट की हैं. ऐसा नहीं की आपको हर ट्रांजैक्शन पर एक्ट्रा चार्ज देना होगा. जानकारी के मुताबिक, यस बैंक के क्रैडिट कार्ड यूजर्स अगर 15,000 रुपये से ज्यादा के यूटिलिटी बिल का भुगतान करते हैं तो उसके ऊपर एक फीसदी का एक्स्ट्रा चार्ज वसूला जाएगा.

वहीं अगर आईडीएफसी फर्स्ट बैंक की बात करें तो बैंक ने इसकी मैक्सीमम लिमिट 20,000 रुपये रखी है. इसके ऊपर के बिल के भुगतान पर आपको 1 फीसदी एक्स्ट्रा चार्ज देना होगा. इसके अलावा दोनों बैंकों में आपको 18 फीसदी की जीएसटी भी देनी होगी.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement