Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UNSC ने इस्राइल-हमास युद्ध के बीच युद्धविराम का प्रस्ताव किया पास, हमास ने किया स्वागत

यूनाइटेड नेशंस सिक्योरिटी काउंसिल (UNSC) ने अमेरिका की तरफ से पेश किए गये युद्धविराम प्रस्ताव का समर्थन करते हुए उसे पास कर दिया है. इसका मकसद गाजा में इजरायल और हमास के बीच लड़ाई को रोकना है.

Latest News
UNSC ने इस्राइल-हमास युद्ध के बीच युद्धविराम का प्रस्ताव किया पास, हमास ने किया स्वागत
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

इस्राइल और हमास के बीच लंबे समय से युद्ध जारी है. इसी बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने सोमवार को गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच युद्ध विराम के लिए अमेरिका द्वारा पेश किए गए एक प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा पेश किए गए इस प्रस्ताव के समर्थन में 14 वोट पड़े हैं. UNSC के स्थायी स्दस्य और वीटो अधिकार रखने वाले रूस ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया. इसका मकसद गाजा में इजरायल और हमास के बीच आठ महीने से चल रही लड़ाई को खत्म करना है.

हमास ने प्रस्ताव किया स्वीकार
हमास ने अमेरिका द्वारा तैयार प्रस्ताव को अपनाए जाने का स्वागत किया है. फिलिस्तीनी ग्रुप ने एक बयान में कहा कि वह योजना के सिद्धांतों को लागू करने में मध्यस्थों के साथ सहयोग करने के लिए तैयार है. हमास ने कहा कि वह उन सिद्धांतों को लागू करने के लिए अप्रत्यक्ष बातचीत करने के लिए तैयार है, जो उनकी मांगों के अनुरूप हैं. हमास ने सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव में शामिल उन सभी बातों का स्वागत किया है, जिसमें गाजा में स्थायी युद्ध विराम, पूर्ण वापसी, कैदियों की अदला-बदली, पुनर्निर्माण, विस्थापितों को उनके निवास क्षेत्रों में वापस भेजना और आवश्यक सहायता देने सहित कई सिद्धांत शामिल हैं.'


ये भी पढ़ें-लापता हुआ इस देश के उपराष्ट्रपति का विमान, 24 घंटे से चल रहा सर्च ऑपरेशन


आपको बता दें कि, यूएस प्रेसिडेंट जो बाइडेन ने, 31 मई को ये युद्धविराम प्रस्ताव सामने रखा था. उन्होंने इसे इजरायल की पहल बताया था. इस प्रस्ताव में तीन चरणों में एक व्यापक युद्धविराम योजना पेश की गई है. अमेरिका ने बताया कि इजरायल ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है, लेकिन कुछ इजरायली अधिकारी युद्धविराम प्रस्ताव के खिलाफ हैं और वो तब तक युद्ध जारी रखने का आह्वान कर रहे हैं, जब तक हमास का पूरी तरह से खात्मा ना हो जाए और पूरे गाजा पट्टी पर इजराइल का नियंत्रण ना हो जाए.

अमेरिका का प्रस्ताव  
हमास ने यूएनएससी में पेश किए गए अमेरिका के प्रस्ताव को मान लिया है और उसने प्रस्ताव पास होने का स्वागत भी किया है. हमास ने पहले कहा था, कि राष्ट्रपति बाइडेन ने जो प्रस्ताव पेश किया है, वो उसे 'सकारात्मक' नजरिए से देखता है. इस प्रस्ताव में इजराइल और हमास से कहा गया है, कि वो बिना किसी देरी के तत्काल प्रस्ताव को स्वीकार करे और बिना किसी शर्त के इसे लागू करे. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement