Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maa Mangla Basti Temple कहां है, वहां क्यों पहुंचे हैं दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक Bill Gates

Maa Mangla Basti Temple: नामी सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft के सह-संस्थापक बिल गेट्स (Bill Gates) ने ओडिशा दौरे के दौरान मां मंगला बस्ती मंदिर का भी दौरा किया है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Maa Mangla Basti Temple: दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक बिल गेट्स (Bill Gates) इस समय ओडिशा पहुंचे हुए हैं. नामी सॉफ्टवेयर कंपनी Microsoft के सह-संस्थापक बिल गेट्स बुधवार को ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर (Bhubaneshwar) में मां मंगला बस्ती मंदिर (Maa Mangla Basti Temple) में भी दर्शन किए हैं, जिसके बाद इसकी चर्चा हर तरफ हो रही है. यह मंदिर मां मंगला देवी को समर्पित है, जिन्हें स्थानीय लोग शक्ति, शांति, पवित्रता, ज्ञान और सत्य की देवी मानकर पूजते हैं. खास बात ये है कि मां मंगला देवी की पूजा हिंदुओं के साथ-साथ बौद्ध भिक्षु भी करते हैं. 

पुरी जिले में मौजूद है मंदिर

मां मंगला बस्ती मंदिर पुरी जिले के पूर्वी किनारे पर काकतपुर कस्बे में मौजूद है. यह मंदिर इससे पहले ओडिशा में बेहद पवित्र मानी जाने वाली प्राची नदी के पूर्वी किनारे पर स्थित था. इसे सरस्वती नदी भी कहते हैं. देवी तारा का अवतार कही जाने वाली मां मंगला देवी का यह मंदिर हिंदू शक्ति पीठ माना जाता है और यहां पूरे देश से लोग आते हैं. 

उड़िया आर्किटेक्चर के हिसाब से बना है मंदिर

मां मंगला बस्ती मंदिर पारंपरिक उड़िया आर्किटेक्चरल स्टाइल में बना हुआ है. इस मंदिर के आर्किटेक्चर को उत्कलीय पीड विमान शैली का अद्भुत उदाहरण भी माना जाता है. मंदिर में ठोस पत्थर का एक बिस्तर बना हुआ है. स्थानीय लोगों में मान्यता है कि मां मंगला देवी हर रात पूरे ब्रह्मांड का भ्रमण करने के बाद यहां आती हैं और इस बिस्तर पर ही आराम करती हैं. कई सदी पुराना होने के बावजूद यह बिस्तर आज भी नए जैसा ही महसूस होता है.

सरकारी अधिकारियों के साथ मंदिर पहुंचे बिल गेट्स

बिल गेट्स भुवनेश्वर में मंगलवार रात को पहुंच गए थे, लेकिन मंदिर में मां मंगला देवी के दर्शन करने वे बुधवार सुबह पहुंचे. बिल गेट्स ने भी आम श्रद्धालुओं की तरह देवी का आशीर्वाद लिया. उनके साथ ओडिशा के विकास आयु्क्त अनु गर्ग, अपर मुख्य सचिव (आवास व शहरी विकास) जी. मथैईवथानन और अन्य वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भी थे. बिल गेट्स ने इस दौरान मंदिर के चारों तरफ मौजूद बस्ती के लोगों से बातचीत भी की. साथ ही ओडिशा सरकार की मुक्त स्कीम और जग मिशन जैसी योजनाओं की जानकारी भी ली. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement