Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

NASA ने निकाली मजेदार नौकरी, धरती पर मिलेगा मंगल ग्रह का मजा और मोटी सैलरी

NASA Jobs: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा ने एक ऐसी नौकरी निकाली है जिसमें धरती पर रहते हुए मंगल ग्रह जैसा अनुभव मिलेगा और सैलरी भी दी जाएगी.

Latest News
article-main

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

कई दशकों से अंतरिक्ष विज्ञान के मामले में दुनिया ने खूब तरक्की की है. हजारों सैटलाइट छोड़े गए हैं, चांद पर इंसान उतारे गए हैं, मंगल पर जीवन तलाशा जा रहा है और सूर्य के बारे में रिसर्च की जा रही है. इन कामों में भारतीय स्पेस एजेंसी ISRO और अमेरिकी एजेंसी NASA ने खूब झंडे गाड़े हैं. अब मंगल ग्रह पर जाने की तैयारी में लगे NASA ने एक अनोखी नौकरी निकाली है. यह नौकरी जिसे मिलेगी उसे मोटी सैलरी तो मिलेगी ही मिलेगी, धरती पर ही मंगल ग्रह जैसा अनुभव भी मिलेगा.

रिपोर्ट के मुताबिक, NASA की योजना मंगल ग्रह पर इंसानों के लिए घर बनाने की है. मंगल ग्रह पर उतरने और वहां घर बनाने से पहले धरती पर नकली घर बनाकर उसकी टेस्टिंग की जा रही है. इस घर में मंगल ग्रह जैसा माहौल बनाया जा रहा है और वैसा ही वायुमंडल भी बनाया जा रहा है. इस घर को 'सिम्युलेटेड मार्स हैबिटेट' नाम दिया गया है.


यह भी पढ़ें- बिना फंडिंग के बनाई ₹200 करोड़ की कंपनी, पांचों शार्क ने दी ऑफर


स्पेस वॉक का मिलेगा मजा
टेस्टिंग के लिए नासा कुछ लोगों को इस घर में रखना चाहता है. इसके लिए उन्हें मोटी सैलरी भी दी जाएगी. नासा ने बताया है कि 1700 वर्ग फुट के सिमुलेशन हाउस में 4 लोग रह सकते हैं. इस घर में रहने के साथ ही सिमुलेटेड स्पेस वॉक पर जाने का मौका मिलेगा. इसके अलावा, घर में मौजूद मंगल ग्रह के वातावरण में फसलें उगानी होंगी और रोबोटिक्स के साथ काम करना होगा. इस मिशन का नाम क्रू हेल्थ एंड परफॉर्मेंस एक्सप्लोरेशन एनालॉग रखा गया है.


यह भी पढ़ें- केरल की लड़की ने बनाया ऐसा चश्मा कि नेत्रहीनों को भी दिख जाएगी राह


किसको मिलेगी नौकरी? 
नासा ने कहा है कि यह मिशन अगले साल यानी 2025 में शुरू होगा. इसके लिए 2 अप्रैल तक आवेदन कर सकते हैं. 30 से 55 साल की उम्र के लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार का अमेरिकी नागरिक या अमेरिका का स्थायी निवासी होना जरूरी है. उसे अंग्रेजी आना जरूरी है और वह स्मोकिंग न करना हो.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement