Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Train Ticket Price: सस्ता हुआ रेल टिकट, भारतीय रेलवे ने घटाई कोविड-19 के समय हुई बढ़ोतरी

Train Ticket Price: भारतीय रेलवे ने पैसेंजर ट्रेन के टिकट किराये में 50% की कटोती कर दी है. इस कटौती को लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है.

Latest News
article-main

Indian Railway

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Train Ticket Price: पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की सरकार ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) से पहले एक और बड़ा कदम उठा दिया है. केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी (Corona Virus) के दौरान बढ़ाई रेल टिकटों की कीमतों को कम करने का फैसला किया है. कोविड-19 (Covid-19) के दौरान ट्रेन टिकट किराये (Train Ticket Fare) में बढ़ोतरी को घटाकर वापस पुराने स्तर पर ही लाया जा रहा है. इससे पैसेंजर ट्रेनों के टिकट की कीमत 50 फीसदी तक सस्ती हो जाएंगी. इसे लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Polls 2024) से पहले गरीब तबके के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) का बड़ा तोहफा माना जा रहा है. 

इन ट्रेनों के किराये में होगी 50% कटौती

Economic Times ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि रेलवे ने सभी MENU ट्रेनों को किराये में 50 फीसदी की कटौती कर दी है. टिकट किराये में 50% कटौती सभी मेनू (MENU) ट्रेनों के अलावा उन ट्रेनों में लागू होगी, जिनका ट्रेन नंबर जीरो (0) से शुरू हो रहा है. रेलवे ने अनारक्षित टिकटिंग सिस्टम ऐप में भी किराए में इस कटौती के बाद संशोधित दाम अपडेट कर दिए हैं. रेलवे के इस कदम से गरीब तबके के साथ ही डेली पैसेंजर्स को भी बहुत बड़ा लाभ होने जा रहा है, जो तकरीबन सभी बड़े मेट्रो शहरों के आसपास के इलाकों से रोजाना नौकरी के लिए ट्रेनों में सफर करते हैं. इनकी संख्या करोड़ों में है. 

ट्रेनों में भीड़ घटाने के लिए बढ़ाया था किराया

भारतीय रेलवे को हमेशा गरीब जनता की सवारी माना जाता है. इसके चलते कोई भी सरकार ट्रेन टिकट किराये (Train Ticket Price) में ज्यादातर बढ़ोतरी नहीं करती है, लेकिन मोदी सरकार (Modi Government) ने कोरोना वायरस के कहर के दौरान किराये में बहुत ज्यादा बढ़ोतरी की थी. ट्रेन टिकट किराया महज इस कारण बढ़ाया गया था ताकि ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों की संख्या में कमी आए और उनमें कम भीड़ दिखाई दे. सरकार का टारगेट इसके जरिये ट्रेनों के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) को बढ़ावा देना था. अब कोरोना महामारी अतीत की बात हो चुकी है. इसके चलते ट्रेन टिकट किराये में कटौती की मांग लगातार हो रही थी. इसे लेकर बहुत सारे भाजपा और उसके नेतृत्व वाले NDA गठबंधन के सांसदों ने भी सरकार से अपील की थी. इसके चलते अब भारतीय रेलवे ने किराये में कटौती (Indian Railway Cut Fare) का फैसला लिया है.

पैसेंजर ट्रेनों में लागू हो गया है दोबारा सेकेंड क्लास का किराया

लॉकडाउन के बाद सोशल डिस्टेंसिंग के लिए सरकार ने पैसेंजर ट्रेनों को भी एक्सप्रेस ट्रेनों में बदल दिया था. इससे एक्सप्रेस ट्रेनों की तरह ही पैसेंजर ट्रेनों का किराया भी हाई लेवल का हो गया था, जो आम पैसेंजर ट्रेन के किराये से लगभग दोगुना था. अब 27 फरवरी से दोबारा पैसेंजर ट्रेनों का किराया कम हो गया है. करीब 50 फीसदी कटौती के बाद ट्रेनों का किराया घटकर सेकेंड क्लास के लेवल पर आ गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement