Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नई जॉब के लिए नए तरीके से करें अप्लाई, पेपर नहीं Video resume बनाएं

इन दिनों वीडियो रिज्यूमे ट्रेंड में है. इसके जरिए आप अपने बारे में ना केवल बेहतर जानकारी दे पाएंगे बल्कि खुद को एक यूनिक वे में प्रजेंट भी करेंगें.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Jan 17, 2022, 11:14 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: इस भाग-दौड़ भरी जिंदगी में कंपटीशन हाई लेवल पर है. हर कोई सबसे अलग दिखना चाहता है फिर चाहे वह पढ़ाई को लेकर हो या जॉब को लेकर. वहीं अगर आप भी किसी अच्छी जॉब के लिए अप्लाई कर रहे हैं और इसे पाने के लिए कुछ अलग करना चाहते हैं तो यह खबर आपकी मदद कर सकती है. 

किसी भी जॉब पर अप्लाई करने से लिए सबसे जरूरी होता है आपका रिज्यूमे. अब अगर आप भी इसके लिए वर्ल्ड फाइल या PDF बनाकर भेज रहे हैं तो रुक जाइए. ये तरीके पुराने हो चुके हैं. इन दिनों वीडियो रिज्यूमे ट्रेंड में है. इसके जरिए आप अपने बारे में ना केवल बेहतर जानकारी दे पाएंगे बल्कि खुद को एक यूनिक वे में प्रजेंट भी करेंगें.

इसके लिए आपको अपना एक वीडियो शूट करना होगा.  वीडियो में अपना केवल कमर से ऊपर वाला हिस्सा ही शो करें. ऐसा करना प्रभावी कम्युनिकेशन के लिए जरूरी है. अब 60 से 80 सेकंड के अंदर अपने बारे में बताएं. इस दौरान आपको अपनी प्रोफेशनल क्षमताओं का ब्यौरा देना है. अपना इंट्रोडक्शन और अपनी स्किल्स बताने के लिए इतना समय काफी है.

यह वीडियो पेपर रिज्यूमे की तरह ही एक अच्छी जॉब पाने के लिए सबसे पहला और महत्वपूर्ण पड़ाव है. नियोक्ता वीडियो में आपके भाव, भावनाएं, कॉन्फिडेंस, बॉडी लैंग्वेज कम्युनिकेशन स्किल, आपका व्यवहार इन सभी चीजों को महज 60 से 80 सेकंड में ही परख लेते हैं. इसलिए वीडियो बनाते हुए इन सभी बातों को ध्यान में रखें. 

वीडियो में अपने पहनावे पर भी ध्यान दें. आपकी ड्रेस प्रोफेशनल होनी चाहिए ठीक वैसी ही जैसी आप इंटरव्यू में पहन कर जाते हैं. वीडियो बनाते हुए चेहरा भी साफ और सहज रखें. 

एक शांत कमरे में इस वीडियो को सूट करें. साथ ही वीडियो का बैकग्राउंड भी प्रोफेशनल ही रखें. अगर इस दौरान आपको किसी भी तरह की कोई दिक्कत आ रही हो तो आप यूट्यूब की मदद ले सकते हैं.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv