Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Toll Plate: जल्द बदलेगा आपकी गाड़ी का नंबर प्लेट और FASTag से मिलेगा छुटकारा, जानें क्या है सरकार की प्लानिंग

नए GPS बेस्ड टोल प्लेट लगने के बाद आपको टोल प्लाजा पर लंबी लाइन नहीं लगानी पड़ेगी और आपके खाते से उतना ही पैसा कटेगा जितनी आप दूरी तय करेंगे.

article-main

GPS Toll Plate

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया भारत में लगातार ट्रांसपोर्टेशन को बेहतर बनाने पर काम कर रही है. इसी कड़ी में सरकार एक और नया कदम उठाने की प्लानिंग में है जिसके बाद आपको टोल प्लाजा पर रुककर टोल जमा करने की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा. दरअसल इलेट्रिक टोल प्लाजा (Toll Plaza) के बाद सरकार अब जीपीएस (GPS) के जरिए टोल टैक्स वसूलने की प्लानिंग में है. GPS टोल सिस्टम लागू होने के बाद हाईवे पर लगे टोल नाकों को हटा दिया जाएगा. 

जीपीएस टोल सिस्टम (GPS Toll System) में गाड़ियों के नंबर प्लेट को स्कैन किया जाएगा और टोल प्लाजा क्रॉस करते ही बैंक अकाउंट से टोल टैक्स काट लिया जाएगा. वर्तमान की बात करें तो अभी सरकार टोल कलेक्शन के लिए FASTag का इस्तेमाल कर रही है लेकिन जल्द ही इसमें बदलाव देखने को मिल सकता है. सरकार का मानना है कि इससे टोल वसूली में हो रही धांधलेबाजी पर रोक लगेगी और गाड़ी चलाने वाले के खाते से उतने ही पैसे कटेंगे जितनी वो दूरी करेंगे. 

बदलेगा गाड़ी का नम्बर प्लेट

टोल प्लाजा की जगह कैम-बेस्ड टोल कलेक्शन सिस्टम लागू होने पर गाड़ियों में लगे नंबर प्लेट में भी बदलाव किए जाएंगे जो GPS सिस्टम से लैस होंगे. केंद्रीय परिवहन मंत्रालय ने नई गाड़ियों में जीपीएस नंबर प्लेट लगाने का आदेश दे दिया है. वहीं पुरानी गाड़ियों में पुराने नंबर प्लेट को हटाकर नए नंबर प्लेट लगवाने होंगे. यह नंबर प्लेट्स एक सॉफ्टवेयर से जुड़े होंगे जिससे आपकी गाड़ी के टोल प्लाजा पर पहुंचते ही अपने आप टोल टैक्स कट जाएगा. 

समय और पैसे की होगी बचत

नए जीपीएस टोल सिस्टम के आने के बाद आपको टोल प्लाजा पर लगने वाली लंबी लाइन से छुटकारा मिल जाएगा और आपको टोल जमा करवाने के लिए लंबी लाइनों में खड़े होकर इंतजार नहीं करना पड़ेगा. इसमें रोड की एंट्री पर कैमरा लगाया जाेगा और आपके नंबर प्लेट को जीपीएस के जरिए स्कैन किया जाएगा. ऐसा होने के बाद अपने आप आपके खाते से टैक्स काट लिया जाएगा. इसके साथ ही इसमें आपसे सिर्फ उतने ही पैसे चार्ज किए जाएंगे जितनी दूरी आप तय करेंगे. 

यह भी पढ़ेंः Toll Tax के लिए सरकार के पास है नया प्लान, हाईवे से खत्म होंगे टोल प्लाजा, जानिए कैसे होगी वसूली

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो