Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Google Applications: बेहद काम के हैं गूगल के ये 5 बेहतरीन ऐप्स, यूजर्स के मिलेंगी कई सर्विसेज

Google के पिटारे से आज हम आपके लिए 5 ऐसे मोबाइल ऐप्स लेकर आए हैं जो कि आप के काम काज को आसान बना देंगे.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गूगल (Google) जो कहने को तो एक सर्च इंजन है लेकिन आज के वक्त में आम लोगों की दिनचर्या का अहम हिस्सा बन गया है. इसकी वजह यह है कि एंड्रायड के क्षेत्र में गूगल का एकछत्र राज है. गूगल के 100 से ज्यादा ऐप्स ऐसे हैं जिनका यूजर्स रोजाना इस्तेमाल करते हैं.  ये ऐप्स दिखने में तो बेहद साधारण हैं लेकिन असल में ये लोगों का काम आसान कर देती हैं. 

Google Calendar

Google कैलेंडर घटनाओं पर नज़र रखने का एक तरीका है. आप उन ईवेंट को जोड़ सकते हैं जिनके बारे में आप पहले से जानते हैं जैसे कि जन्मदिन की पार्टी, या आप दंत चिकित्सक की नियुक्ति जैसे अनायास होने वाली घटनाओं को जोड़ सकते हैं. इसके अलावा गूगल का ये कैलेंडर आपको सभी अहम तारीखों से रूबरू कराता रहेगा. इस ऐप की बात की जाए तो यह सभी प्लेटफॉर्म्स के लिए हैं. आप अपने कैलेंडर में ईवेंट जोड़ सकते हैं और अन्य लोगों को उनमें शामिल होने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं.ॉ

Google Cardboard

Google कार्डबोर्ड एक वर्चुअल रियलिटी हेडसेट है जो VR अनुभव बनाने के लिए आपक अपने स्मार्टफ़ोन पर उपयोग करते हैं. यह कार्डबोर्ड  प्लास्टिक से बना होता है, और जब आप इसमें अपना फोन डालते हैं तो आप चारों ओर देख सकते हैं. गूगल का यह ऐप भी सभी डिवाइसेज के लिए है.  Google कार्डबोर्ड एक वर्चुअल रियलिटी हेडसेट को 3D में देखने देता है. आप इसे अपने स्मार्टफोन के साथ 3D मूवी देखने या 3D गेम खेलने के लिए उपयोग कर सकते हैं.

Google Chrome 

Google Chrome एक ऐसा ब्राउज़र है जिसका उपयोग लोग इंटरनेट पर वेबसाइटों को देखने के लिए करते हैं. यह एक लोकप्रिय ब्राउज़र है क्योंकि यह तेज़ और उपयोग में आसान है. खास बात यह है कि आज की स्थिति में सबस बड़ा और सबसे लोकप्रिय  ब्राउजर  क्रोम ही है.  यह एक ही समय में कई वेबसाइटें खोल सकता है और आप इसे अपनी पसंद के अनुसार अनुकूलित कर सकते हैं. दुनिया में सबसे ज्यादा इसी ब्राउज़र का उपयोग होता है और सबसे सुरक्षित भी है. 

अब Google Maps बता देगा किस रास्ते पर लगेगा कितना टोल, ऐसे इस्तेमाल करें यह फीचर

Google Chromecast

Google का क्रोमकास्ट एक ऐसा उपकरण है जो कि Chromecast एक ऐसा उपकरण है जो आपके टीवी में प्लग इन करता है और आपको टीवी पर अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर चीज़ें देखने देता है. यह वैसा ही है जब आपके माता-पिता बचपन में आपके लिए दीवार पर फिल्में प्रोजेक्ट करते थे.  इसके जरिए आप आसानी से अपने साधारण के टीवी को स्मार्ट टीवी बना सकते हैं. यह एक बड़ी कंप्यूटर स्क्रीन की तरह है जिसे आप अपने छोटे उपकरणों से नियंत्रित कर सकते हैं. आप भी इसका प्रयोग करके, इस गूगल के प्रोडक्ट से खूब मजे ले सकते हैं.

Reliance Jio Prepaid Plan: 75 रुपये में रोज मिल रहा है इतना डाटा फ्री 

Google Maps

Google Maps एक ऐप है जो आपको शहर के चारों ओर अपना रास्ता खोजने में मदद करता है. यह आपको उस क्षेत्र का नक्शा दिखा सकता है और आप कहां जा रहे हैं, इसके लिए दिशा-निर्देश ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं. Google मानचित्र एक ऐसा मानचित्र है जिसका उपयोग आप अपने फ़ोन या कंप्यूटर पर यह देखने के लिए कर सकते हैं कि आप कहाँ हैं और अन्य स्थानों के लिए दिशा-निर्देश प्राप्त कर सकते हैं. यह आपको क्षेत्र के उपग्रह चित्र या सिर्फ एक नियमित मानचित्र दिखा सकता है.

20 जून को लॉन्च होगा Realme का बजट स्मार्टफोन, देखिए कैसा है इसका डिजाइन

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो