Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

आपके पास भी आया 5G चालू कराने वाला मैसेज तो अलर्ट हो जाइए, वरना बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

5G Fake Message: लोगों को फंसाने के लिए कुछ साइबर अपराधी 5जी इंटरनेट चालू करवाने वाला मैसेज भेज रहे हैं. समझिए पूरा खेल.

article-main

5G Internet in India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश के कई शहरों में 5G इंटरनेट सेवाएं (5G Internet Services) शुरू हो चुकी हैं. जियो और एयरटेल ने कई महानगरों के यूजर्स तक 5G इंटरनेट पहुंचा दिया. इस बीच बहुत सारे लोग कोशिश कर रहे हैं कि उनके फोन में 5जी इंटरनेट चल जाए. कुछ असामाजिक तत्व इसी का फायदा उठा रहे हैं. ये साइबर अपराधी (Cyber Criminals) लोगों को इस तरह अपने जाल में फंसा रहे हैं कि देखते ही देखते पूरा बैंक अकाउंट खाली कर दे रहे हैं. कई लोग ऐसे गिरोह का शिकार हो रहे हैं. इसलिए ज़रूरी है कि आप ऐसे किसी भी झांसे में न आएं और सतर्क रहें.

सबसे पहले तो यह जान लें कि अभी तक सिर्फ़ जियो और एयरटेल ने 5जी इंटरनेट सेवाएं चालू की हैं. अगर आप वोडाफोन-आइडिया और बीएसएनएल के ग्राहक हैं और कोई आपको मैसेज भेजकर या किसी अन्य तरीके से 5जी देने का वादा करे तो वहीं सतर्क हो जाइए. साइबर अपराधी सबसे ज्यादा निशाना वोडाफोन-आइडिया के ग्राहकों को को ही बना रहे हैं. ये अपराधी लोगों को झांसा दे रहे हैं कि उनके मोबाइल में 5जी इंटरनेट चालू करवा देंगे.

यह भी पढ़ें- आपके शहर में कब लॉन्च होगी Jio की 5G Service, मिनटों में ऐसे पता करें पूरी जानकारी

मैसेज में भेज लिंक पर ना करें क्लिक
ये साइबर अपराधी वोडाफोन-आइडिया के ग्राहकों को मैसेज भेज रहे हैं. इस मैसेज में लिखा होता है कि 5जी इंटरनेट चलाने के लिए लिंक पर क्लिक करें. इस लिंक पर क्लिक करते ही फंस सकते हैं क्योंकि यह एक फिशिंग लिंक होता है. इस मैसेज में लिखा होता है, "Vi 5G नेटवर्क चालू हो चुका है. नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें या अपग्रेड करने के लिए कॉल करें." सूत्रों के मुताबिक, जो लिंक दिया जा रहा है उस पर क्लिक करते ही पेटीएम अकाउंट खुल जाता है.

यह भी पढ़ें- Facebook जान रहा जीवन के सभी राज, तुरंत बदलें फोन की ये सेटिंग

इसी तरह के मैसेज जियो और एयरटेल यूजर्स को भी किए जा रहे हैं. अगर कोई आपको 5जी सिम दिलाने का वादा करे तो सतर्क हो जाइए. दरअसल, इन दोनों ही कंपनियों ने साफ कर दिया है कि 5जी इंटरनेट चलाने के लिए आपको सिम कार्ड बदलने की ज़रूरत नहीं होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो