Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नितीश राणा से लेकर मनजोत कालरा तक, जानें किस वजह से BCCI ने इन खिलाड़ियों पर लगाया था बैन

BCCI उन खिलाड़ियों पर सख्त रहा है, जिन्हें अपनी असली उम्र का खुलासा नहीं करने का दोषी पाया गया है, जिसकी वजह से अब ऐसे मामले बहुत कम देखने को मिल रहे हैं.

article-main

इन खिलाड़ियों को BCCI ने किया बैन

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: खेल कोई भी हो, प्रत्येक खेल में खिलाड़ियों के आगे बढने के लिए उम्र का पैमाना तय किया गया है. उम्र के हिसाब से खिलाड़ियों को अलग अलग वर्ग में खिलाया जाता है. लेकिन क्या होगा जब कोई खिलाड़ी अपनी कम उम्र बताकर, अपने से कम उम्र के खिलाड़ियों के वर्ग में खेले. जाहिर सी बात है ये उन खिलाड़ियों के अन्याय होगा, जो अपनी सही उम्र में सही एज ग्रुप में खेल रहे हैं. हालांकि भारत में ऐसे कई स्टार खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने अपनी उम्र गलत बताकर क्रिकेट खेला है. हालांकि बाद में उन्हें इसका नुकसान भी हुआ है और BCCI की ओर से बैन होना पड़ा है. ऐसे ही आज हम उन 5 खिलाड़ियों के बारे में आपको बताएंगे, जिन्हें BCCI ने उम्र में फेर-बदल करने के आरोप में बैन कर दिया था.

क्या होता है फ्लैगबियरर, किस एथलीट को मिलता है ये सम्मान, जानें सब कुछ

प्रिंस राम निवास यादव

पिछले दो साल में भारतीय क्रिकेट बोर्ड उन खिलाड़ियों पर सख्त रहा है, जिन्हें अपनी वास्तविक उम्र का खुलासा नहीं करने का दोषी पाया गया है, जिसकी वजह से अब ऐसे मामले कम देखने को मिल रहे हैं. हालांकि ऐसे कई स्टार खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने ये गलती की है और BCCI की ओर से प्रतिबंध झेलना पड़ा है.  दिल्ली के क्रिकेटर प्रिंस राम निवास यादव को 2019 में प्रतिबंधित कर दिया गया था जब BCCI को पता चला कि उन्होंने एज ग्रुप क्रिकेट खेलने के लिए अपनी उम्र पांच साल कम कर दी थी. यादव ने 21 दिसंबर 2001 की फर्जी जन्मतिथि के साथ आयु वर्ग क्रिकेट के लिए खुद का रजिस्ट्रेशन किया था, लेकिन बीसीसीआई ने अपनी जांच के दौरान, सीबीएसई के साथ जांच की और पाया कि उन्होंने 2012 में दसवीं कक्षा पास की थी और उनकी वास्तविक जन्म तिथि 10 जून 1996 है.

अंकित बवाने

इस मामले में दूसरे क्रिकेटर हैं अंकित बवाने. ये खिलाड़ी 2012 के अंडर -19 विश्व कप में भारतीय टीम का नेतृत्व करने वाला था, लेकिन उनकी उम्र के मामले में संदेह के कारण उन्हें टीम से हटा दिया गया था. मेगा इवेंट से ठीक पहले, बवाने को एक सीरीज़ के लिए भारत अंडर -19 टीम का कप्तान चुना गया था, लेकिन अंतिम समय में उन पर प्रतिबंध लगा दिया गया था. उनकी असली जन्म तिथि 01 सितंबर 1992 थी, जबकि BCCI के रिकॉर्ड में उनकी जन्म तिथि 17 दिसंबर 1992 थी.

सुरेश रैना से लेकर अमित मिश्रा तक, ये हैं वो पांच भारतीय क्रिकेटर जिनको जाना पड़ा था जेल

रसिख सलाम

जम्मू-कश्मीर के तेज गेंदबाज रसिख सलाम ने आईपीएल 2019 में मुंबई इंडियंस के लिए एक मैच खेला था. एक महीने बाद उनकी उम्र को लेकर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था. अपना बैन पूरा करने के बाद सलाम ने क्रिकेट में वापसी की है. उन्हें केकेआर ने आईपीएल 2022 मेगा नीलामी में उनके बेस प्राइज 20 लाख रुपये में खरीदा था. इस तेज़ गेंदबाज़ को दो मैचों में खेलने का मौका मिला लेकिन वह कोई विकेट नहीं ले सका.

मनजोत कालरा

मनजोत कालरा 2018 अंडर -19 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन के दम पर एक बड़ा नाम बन गया था. ऐसा लग रहा था कि विराट कोहली की तरह ये खिलाड़ी भी आने वाले समय में भारत का भविष्य बनेगा. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच जिताने वाला शतक बनाया था। एज ग्रुप टूर्नामेंट में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण, कालरा को 2018 में दिल्ली डेयरडेविल्स द्वारा चुना गया था, लेकिन उन्होंने एक भी मैच में भाग नहीं लिया. बाद में, दिसंबर 2019 में, उन्हें अपनी असली उम्र छुपाने के लिए बैन कर दिया गया था.

क्लीन स्वीप के बाद कोच राहुल द्रविड़ भी आ गए फॉर्म में, नजर आया 'चैंपियन' फॉर्म, देखें वीडियो  

नितीश राणा

केकेआर के स्टार बल्लेबाज़ को 2015 में एज-ग्रुप क्रिकेट से बैन कर दिया गया था. हालांकि राणा ने शानदार वापसी की और भारतीय नेशनल टीम में भी अपनी जगह बनाई. वह दो बार के आईपीएल चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के सदस्य रहे हैं. उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए कई यादगार पारियां खेली हैं और कई मैच का रुख एपने बल्ले के दम पर पलटा है. उन्होंने भारत के लिए 1 वनडे और दो टी20 मैच खेले हैं. हालांकि वो अभी तक कुछ खास नहीं कर पाए हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv