Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Cricket new rules: अब मैदान पर किया ऐसा काम तो लगेगा बैन, 1 अक्टूबर से लागू हो रहे ये नए नियम

ICC Cricket New Rules: विश्वकप से पहले ICC ने क्रिकेट के नियमों में किए बदलाव, जिसमें कई महत्वपूर्ण फैसले शामिल किए गए हैं.

article-main

ICC new Cricket Rules

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: गेंद को चमकाने के लिए लार के इस्तेमाल पर लगे प्रतिबंध को ICC ने स्थायी कर दिया है. इसके अलावा खेल के नियमों में कुछ और बदलाव किए गए हैं, जो एक अक्टूबर से लागू होंगे. इसके अलावा गेंदबाजी छोर पर नॉन-स्ट्राइकर के रन आउट को  अनुचित खेल के वर्ग से हटाकर रन आउट वर्ग में रख दिया है. भारत के पूर्व कप्तान और भारतीय क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष सौरव गांगुली की अगुवाई वाली आईसीसी क्रिकेट समिति ने इन बदलावों की सिफारिश की थी जिसकी घोषणा इसकी मुख्य कार्यकारी समिति ने की.

आईसीसी ने कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर गेंद को चमकाने के लिए लार के उपयोग पर अस्थायी रोक लगा दी थी. क्रिकेट के नियमों के संरक्षक मैरीलेबोन क्रिकेट क्लब ने मार्च में 2022 अपने नियमों में संशोधन कर के इस पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया था. क्रीज पर नए बल्लेबाज की स्थिति में आईसीसी ने कहा, "जब कोई बल्लेबाज आउट हो जाता है, तो नया बल्लेबाज उसी छोर पर रहेगा जहां आउट होने वाले बल्लेबाज को अगली गेंद पर रहना था." 

IND vs AUS Hotstar free: ऐसे पाएं हॉटस्टार फ्री सब्सक्रिप्शन और लें लाइव मैच का मजा

खेल के शासी निकाय ने कहा, "टेस्ट और वनडे मैचों में अब नए बल्लेबाज को दो मिनट के अंदर स्ट्राइक लेने के लिए तैयार रहना जरूरी है. टी20 में 90 मिनट की मौजूदा समय सीमा पहले की तरह जारी रहेगी." खेल के दौरान नॉन-स्ट्राइकर को रन आउट करना पहले अनुचित माना जाता था और इस तरह की हरकत पर कई बार काफी बहस भी हुई. ऐसे मामले में अब बल्लेबाज को रन आउट माना जाएगा.

गेंदबाज के रनअप के दौरान अगर फील्डिंग करने वाली टीम कोई अनुचित तरीका अपनाती है तो अंपायर उस गेंद को ‘डेड बॉल’ करार देगा और बल्लेबाजी टीम को पांच पेनल्टी रन दिए जाएंगे. एक अन्य बड़े फैसले में आईसीसी ने कहा कि टी20 में ओवर रेट धीमी होने पर 30 गज के घेरे के बाहर एक फील्डर को कम रखने के जुर्माने को अब वनडे में भी लागू किया जायेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो