Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Commonwealth Cricket: भारत, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका जैसे टीमों के होने के बावजूद इस देश ने जीता था गोल्ड

1998 के राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को पहली बार शामिल किया गया था, जहां पुरुषों का एकदिवसीय टूर्नामेंट खेला गया. उस समय भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया जैसी विश्व चैंपियंस ने भी भाग लिया था लेकिन इनमें से कोई भी टीम गोल्ड नहीं जीत पाई थी.

Latest News
Commonwealth Cricket: भारत, ऑस्ट्रेलिया और श्रीलंका जैसे टीमों के होने के बावजूद इस देश ने जीता था गोल्ड

कॉमनवेल्थ गेम्स 1998 में क्रिकेट

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Commonwealth Games के शुरू होने में अब सिर्फ कुछ दिन बचे हैं. 28 जुलाई को बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों का उद्घाटन समारोह आयोजित होगा, जबकि 29 जुलाई से एथलीट एक्शन में दिखेंगे. इस बार क्रिकेट फैंस के लिए खुशी की खबर ये हैं कि क्रिकेट की इन खेलों में वापसी हुई है. इससे पहले 1998 के राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को शामिल किया गया था, जहां पुरुषों का एकदिवसीय टूर्नामेंट खेला गया था. उस समय भारत, श्रीलंका, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया जैसी विश्व चैंपियंस ने भी भाग लिया था लेकिन इनमें से कोई भी टीम गोल्ड नहीं जीत पाई थी.

ऑस्ट्रेलिया को हराकर अफ्रीका ने जीता गोल्ड

मलेशिया के क्वालालम्पुर में खेले गए क्रिकेट टूर्नामेंट के फाइनल में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर गोल्ड मेडल जीता था. न्यूज़ीलैंड को कांस्य पदक मिला था. वेस्टइंडीज़ की तीन टीमों ने इस आयोजन में भाग लिया था, तो ब्रिटेन की ओर से नॉर्दन आयरलैंड ने अपनी दावेदारी पेश की. Indian Cricket Team की कमान अजय जडेजा को सौंपी गई लेकिन भारतीय टीम पहले दौर से आगे नहीं बढ़ सकी. टीम इंडिया अपने ग्रुप में ऑस्ट्रेलिया और एंटिगुआ और बरबुडा के बाद तीसरे स्थान पर रही.

Cricket History में 7वीं बार भारत ने दर्ज की 10 विकेट से जीत, इंग्लैंड और श्रीलंका को छोड़ा पीछे

अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली सभी चार टीमों नमे सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया. पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका का सामना श्रीलंका से हुआ, जहां एक विकेट से जीत दर्ज कर प्रोटियाज टीम ने फाइनल में जगह पक्की कर ली. दूसर सेमीफाइनल में न्यूज़ीलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने 58 रनों पर ढेर हो गई. जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने 9 विकेट से मैच जीत लिया. फाइनल मुक़ाबले में दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को 4 विकेट से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया.

World Athletics Championships 2022: एक्शन में होंगे नीरज चोपड़ा, जानिए कहां देखें Live?

इस बार पुरुषों की बजाय महिला क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन होने जा रहा है. जबकि वनडे की जगह टी20 फॉर्मेट में क्रिकेट टूर्नामेंट आयोजन होगा. इंग्लैंड के अलावा ऑस्ट्रेलिया, भारत, न्यूज़ीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और श्रीलंका की टीमें भाग लेंगी. इसके अलावा वेस्टइंडीज़ की जगह बारबाडोस की टीम इस इवेंट में भाग लेगी. पहला मुक़ाबला 29 जुलाई को भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच खेला जाएगा जबकि गोल्ड मेडल मैच 7 अगस्त को बर्मिंघम में खेला जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement