Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Mahashivratri Puja 2024: महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को जरूर चढ़ाये ये विशेष चीजें, प्रसन्न हो जाएंगे महादेव 

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इस दिन महादेव और माता पार्वती की पूजा के साथ ही शिवलिंग पर इन चीजों को अर्पित करने से विशेष कृपा प्राप्त होती है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

हिंदू धर्म में महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2024) का बड़ा महत्व है. तिथि के अनुसार हर माह शिवरात्रि आती है, लेकिन फाल्गुन माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि में सबसे बड़ी महाशिवरात्रि आती है. इस दिन भगवान शिव का व्रत (Mahashivratri Vrat 2024) करने के साथ ही उनकी पूजा अर्चना करने से विशेष फल प्राप्त होते हैं. शास्त्रों में बताया जाता है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. यही वजह है कि इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती की विधि विधान से पूजा की जाती है. भगवान सभी की मनोकामनाओं को पूर्ण करते हैं. जीवन में कोई कष्ट नही रहता है. मनचाहे जीवनसाथी की प्राप्ति होती है. 

महाशिवरात्रि पर महादेव और माता पार्वती की पूजा अर्चना (Mahashivratri Puja 2024) करने के साथ ही कुछ विशेष चीजें चढ़ाने से भगवान की कृपा प्राप्त होती है. इनमें शामिल सभी चीजें भगवान शिव की प्रिय हैं. आइए जानते हैं शिवलिंग पर क्या क्या चढ़ाना चाहिए. 


यह भी पढ़ें: Somvar Shiv Puja : इन 7 चीजों से करें शिवलिंग का अभिषेक, पूरी होगी हर मनोकामना
 


दूध से करें अभिषेक

महाशिवरात्रि पर शिवलिंग के दूध से अभिषेक जरूर करना चाहिए. यह बहुत ही फलदायक होता है. शिवलिंग पर दूध से रुद्राभिषेक करने से महादेव सभी की मनोकामाओं को पूर्ण करते हैं. जीवन में सुख, शांति और समृद्धि आती है. 

जल करें अर्पित

महाशिवरात्रि पर महादेव की पूजा अर्चना करने के साथ ही शिवलिंग पर जल अर्पित करना बेहद शुभ होता है. जल अर्पित करते समय ऊं नम: शिवाय: का जाप जरूर करें. इससे मन शांत रहता है. मानसिक परेशानियां दूर होती हैं और व्यक्ति जीवन में प्रसन्न रहता है. 

बेलपत्र अर्पित करें

भगवान शिव को बेलपत्र बेहद प्रिय होता है. शिवरात्रि पर भगवान शिव की पूजा अर्चना करने के साथ ही उन्हें बेलपत्र जरूर चढ़ाये. महाशिवरात्रि पर 11 या 21 बेलपत्र चढ़ाना बेहद शुभ होता है. इससे व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती है. 

लाल केसर

महाशिवरात्रि की पूजा के समय शिवलिंग पर लाल केसर से तिलक करें. इससे जीवन में चल रहे मांगलिक दोष दूर हो जाएंगे. इससे सौम्यता आती है. जीवन में सुख और शांति प्राप्त होती है. 

शहद

महाशिवरात्रि की पूजा के समय शिवलिंग पर शहद का लेप करना चाहिए. इससे भगवान प्रसन्न होते हैं. इससे व्यक्ति की वाणि मधुर होती है. इससे जीवन में राग और द्वेष कम होता है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement