Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Magh Purnima 2024 Upay : माघ पूर्णिमा पर कर लिये ये काम तो घर आएंगी मां लक्ष्मी, दूर हो जाएगी गरीबी और तंगी

Magh Purnima 2024: अगर आप घर में पैसों की तंगी या फिर दूसरी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो इन उपायों को कर सकते हैं. इनसे मां लक्ष्मी की कृपा (Maa Lakshmi Ke Upay) प्राप्त होती है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Magh Purnima Ke Upay: हिंदू धर्म में माघ की पूर्णिमा (Magh Purnima 2024) का विशेष महत्व है. पूर्णिमा के दिन स्नान, दान के साथ ही जप और तप करने से भगवान विष्णु के साथ ही मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इस बार माघ पूर्णिमा 24 फरवरी 2024 को है. इस दिन पूजा जप तप से बड़े पुण्य प्राप्त होते हैं. अगर आप जीवन में किसी भी समस्या, तंगी या गरीबी से जूझ रहे हैं तो माघ पूर्णिमा पर कुछ उपाय कर सकते हैं. इन्हें करने मात्र से ही जीवन की हर दुख बाधा खत्म हो जाएगी. मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi Ke Upay ) की कृपा प्राप्त होगी. इसके अलावा पूर्णिमा के दिन चंद्रमा 16 कलाओं से परिपूर्ण होता है. इसलिए इस दिन चंद्र देव की पूजा जरूर करनी चाहिए. इससे चंद्र दोष से मुक्ति मिलती है. व्यक्ति को मानसिक शांति मिलती है. आइए ज्योतिषाचार्य से जानते हैं माघ पूर्णिमा के कुछ (Magh Purnima Upay) उपाय, जिन्हें आजमाने से ही आपके घर में सुख समृद्धि खुद चलकर आएगी. धन की आवक बढ़गी और मन शांत रहेगा. 

माघ पूर्णिमा पर करें ये उपाय 


Mahashivratri Puja 2024: महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को जरूर चढ़ाये ये विशेष चीजें, प्रसन्न हो जाएंगे महादेव


मां लक्ष्मी की शाम के समय करें पूजा

माघ पूर्णिमा के दिन शाम के समय मां लक्ष्मी की विधि विधान (Maa Lakshmi Puja) से पूजा करनी चाहिए. माता रानी को उनके प्रिय पुष्प गुलाब या कमल अर्पित करें. सााि ही मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाये. इसके साथ ही श्री सूक्त, कनकधारा स्त्रोत और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करें. ऐसा करने से जीवन में सुख, समृद्धि, सौभाग्‍य बढ़ता है. माता लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त होता है.  

माता लक्ष्मी को अर्पित करें कौड़ियां

माघ पूर्णिमा पर माता लक्ष्मी की शाम के समय पूजा करके उन्हें 11 पीली कौड़ियां अर्पित करें. अगर पीली कौड़ियां न मिलें तो सफेद कौड़ियां लेकर उनमें हल्दी डालकर पीला कर लें. इसके बाद पूजा करें. मां लक्ष्मी की पूजा पूर्ण होने के बाद कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी या फिर जहां भी आप पैसे रखते हैं. वहां पर रख दें. इससे घर में बरकत के साथ इनकम के सोर्स बढ़ेंगे. 


Lathmar Holi: दुनिया भर में मशहूर है ब्रज की लट्ठमार होली, जानें इसके शुरू होने से लेकर खेलने तक की अनोखी परंपरा


पीपल के पेड़ को दें जल

घर में रोग दोष के साथ ही तंगी से जूझ रहे हैं तो पूर्णिमा के दिन सुबह स्नान करने के बाद पीपल की पूजा करें. पीपल के पेड़ में त्रिदेवों के साथ ही मां लक्ष्मी का वास होता है. शनिवार का दिन होने की वजह से यह और खास हो जाता है. इसलिए सुबह उठकर स्नान के बाद स्वच्छ कपड़े पहन लें. इसके जल में थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर इसे पीपल के पेड़ की जड़ में अर्पित करें. इसके बाद पेड़ की परिक्रमा लगाये. इस काम करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होंगी और तंगी व धन संबंधित समस्या को दूर कर देंगी. 

इन चीजों को दान दिलाता है लक्ष्मी का आशीर्वाद

माघ पूर्णिमा पर दान का बड़ा महत्व है. इस दिन दूध, चावल, सफेद तिल से लेकर खीर और सफेद कपड़े व चांदी दान करने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. इस काम को करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति स्ट्रोग होती है. चंद्र दोष से छुटकारा मिलने के साथ ही लग्जरी लाइफ मिलती है. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement