Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Navratri Mandir Darshan 2022: इन मंदिरों के दर्शन करने से होगी मनोकामना पूरी, यहां है लिस्ट

Navratri में इन प्रमुख मंदिरों के दर्शन करें, यहां देखें मां दुर्गा के मंदिरों की लिस्ट, जहां दर्शन करने से आपकी मनोकामना पूरी होगी.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : Devi Durga Famous Temple Visit-  पितृपक्ष खत्म होते ही शारदीय नवरात्रि (Navratri 2022) शुरू हो जाएगी. इस साल 26 सितंबर से पहला नवरात्र शुरू हो रहा है. देवी दुर्गा (Devi Durga Blessings) को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त नवरात्रि के व्रत (Navratri Vrat) रखते हैं और साथ ही उनके प्रसिद्ध मंदिरों (Devi Durga Mandir) के दर्शन करने से मन इच्छा फल मिलता है. आज हम आपको कुछ ऐसे ही प्रसिद्ध मंदिरों के दर्शन कराएंगे जहां नवरात्रि के दौरान भीड़ लगती है और आपकी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. 

छतरपुर मंदिर (Delhi) 

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित छतरपुर मंदिर प्रमुख शक्तिपीठों में से एक है.इस मंदिर में मां कात्यायनी की प्रतिमा स्थापित है. संत नागपाल ने मंदिर का निर्माण करवाया है, मंदिर परिसर बहुत बड़ा है, इस परिसर में पवनसुत हनुमान का विशालकाय प्रतिमा भी स्थापित है. मंदिर के बारे में मान्यता है कि जो भक्त सच्ची श्रद्धा भाव से मंदिर जाता है, उसकी मनोकामना अवश्य पूर्ण होती है, दिल्ली के इस मंदिर में दिल्ली से ही नहीं कई शहरों से लोग दर्शन के लिए आते हैं.

यह भी पढ़ें- दशहरे की सही तिथि जान लें, क्यों साल में लकी है यह दिन 

वैष्णो देवी (Jammu And Kashmir)

वैष्णो देवी मंदिर के दर्शन के लिए तो पूरा साल ही शुभ है लेकिन नवरात्रि में इसका विशेष महत्व है. यह मंदिर जम्मू कश्मीर के कटरा स्थित है,बड़ी संख्या में श्रद्धालु नवरात्रि के दिनों में माता के दर्शन के लिए वैष्णो देवी मंदिर जाते हैं. मां के दर्शन कर उनसे आशीर्वाद प्राप्त करते हैं, धार्मिक मान्यता है कि मां के दर से कोई भक्त खाली हाथ नहीं लौटता है. सामान्य दिनों में भी माता के दरबार में हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने आते हैं. पहाड़ों के ऊपर चढ़ाई करके गुफा के अंदर देवी के दर्शन होते हैं.

कामाख्या मंदिर, गुवाहाटी (Kamakhya Temple)

गुवाहाटी में कामाख्या देवी मंदिर भारत में सबसे प्रमुख शक्ति पीठों में से एक माना जाता है.यहां एक गुफा के अंदर योनि की एक मूर्ति है,जिसे पवित्र माना जाता है.इस मंदिर में हर साल देश भर से लोग आते हैं.यहां तक ​​कि नवरात्रि भी यहां बहुत जोश और उत्साह के साथ मनाई जाता है.इस दौरान मंदिर में भारी भीड़ देखी जाती है. महिलाएं पीरियड्स के दौरान भी इस मंदिर के दर्शन कर सकती हैं.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान में हिंगलाज का मंदिर, क्या है शक्ति पीठ का महत्व

कालीघाट मंदिर (कोलकाता) 

महाकाली देवी मंदिर (Mahakali Devi Temple)मध्य प्रदेश में क्षिप्रा नदी के किनारे एक प्राचीन शहर उज्जैन में एक छोटी सी पहाड़ी पर स्थित है.हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार,देवी सती का ऊपरी होंठ उस जमीन पर गिरा था जहां आज ये मंदिर है.ग्रह कालिका,महालक्ष्मी और सरस्वती अन्य देवी रूप हैं जिनकी यहां पूजा की जाती है.

Mysore (Chamunda Pahadi)

मैसूर में चामुंडी पहाड़ियों की चोटी पर स्थित है. कहा जाता है कि यहां सती के बाल गिरे थे और बाद में 12वीं शताब्दी में होयसल शासकों ने देवी के नाम पर एक मंदिर बनवाया. इस मंदिर की यात्रा करें. 

यह भी पढ़ें- बंगाल की दुर्गा पूजा की ये हैं खास बातें, ढाक ढोल, सिंदूर खेला से बनता है त्योहार स्पेशल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो