Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Holi 2024: होली के दिन भूलकर भी दान न करें ये चीजें, घर में दरिद्रता के साथ आ जाएगी कंगाली

सनातन धर्म में दान का (Donate) बड़ा महत्व है. त्योहारों पर दान का विशेष पुण्य प्राप्त होता है, लेकिन होलिका दहन (Holika Dahan) और रंग वाली होली पर इन चीजों का दान नहीं करना चाहिए. यह अशुभ होता है. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Holi Daan 2024: हिंदू धर्म में होली के त्योहार का विशेष महत्व है. होली बड़े त्योहारों (Holi Festival 2024) में से है, जो देश ही नहीं, विदेशों में भी मनाया जाता है. मथुरा वृंदावन समेत कई जगहों पर होली की तैयारियां त्योहार से कई दिन पहले ही शुरू हो जाती है. इससे एक दिन पहले भगवान की पूजा अर्चना से लेकर होलिका दहन किया जाता है. इस दिन दान करने पर बड़ा पुण्य प्राप्त होता है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जिनका होली के दिन दान करने से मां लक्ष्मी नाराज (Maa Lakshmi Get Angry 2024) हो जाती है. इन चीजों के दान से मां रुष्ट होकर घर से लौट जाती है, जिसके चलते व्यक्ति को दरिद्रता और कंगाली का सामना करना पड़ता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन और रंग वाली होली (Holika Dahan 2024) के दिन पूजा अर्चना और दान करना शुभ होता है, लेकिन इस दिन भूलकर भी कुछ चीजों का दान नहीं करना चाहिए. इससे जीवन में तमाम तरह की समस्याएं होने लगती है. आइए जानें होली के दिन किन चीजों का (Never Donate These Things On Holi) दान नहीं करना चाहिए. वहीं इस दिन कुछ चीजों को खरीदने से शुभ लाभ प्राप्त होता है. व्यक्ति का सौभाग्य की प्राप्ति होती है. 


रंग नहीं, चिता की राख से होली खेलते हैं Naga Sadhu, जानें क्या हैं ये अनूठी परंपरा


इन चीजों का न करें दान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन और रंग वाली होली के दिन भूलकर भी लोहे या फिर स्टील से बनी चीजों का दान नहीं करना चाहिए. न ही इन चीजों को किसी से उधार या उपहार स्वरूप लेना चाहिए. इससे व्यक्ति के जीवन में आर्थिक संकट आता है. 

सफेद चीजों का न करें दान

वैसे तो चावल से लेकर दूध का दान देना शुभ होता है, लेकिन होलिका दहन या रंग वाली होली का संबंध शुक्र ग्रह से माना गया है. यही वजह है कि इस दिन दूध, दही और चीनी का दान नहीं करना चाहिए. होली के दिन इन चीजों का दान करने से कुंडली में शुक्र ग्रह कमजोर हो सकता है. इसके साथ ही कुंडली में दोष उत्पन्न होता है. यह व्यक्ति के जीवन से सुख समृद्धि को गायब कर देता है. 

पैसों का दान

वास्तु शास्त्र के अनुसार, होलिका दहन के दिन पैसों का दान नहीं करना चाहिए. इस दिन रुपये या पैसे दान करने से आपको आर्थिक समस्याओं से जूझना पड़ सकता है. व्यक्ति के घर में दरिद्रता और कंगाली का वास होने लगता है. 


Vastu Tips: मोबाइल पर ये वॉलपेपर लगाते ही पलट जाएगी किस्मत, शादी से लेकर पैसों तक की टेंशन हो जाएगी खत्म


महिलाओं को दान नहीं करना चाहिए श्रृंगार 

होलिका दहन के दिन सुहागिन महिलाओं को अपना श्रृंगार का सामान दान नहीं करना चाहिए. मान्यता है कि होलिका दहन के दिन अग्नि में नकारात्मक शक्तियों का नाश होता है और घर में सकारात्मकता आती है. इस दिन आप अपनी कोई भी सुहाग की इस्तेमाल की हुई चीजों को किसी दूसरी महिला को दान न करें. 

 Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement