Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Hemkund Sahib Yatra 2024: इस दिन से खुलेंगे श्री हेमकुंड साहिब के कपाट, जानें कब से कब तक चलेगी यात्रा

Hemkund Sahib Yatra 2024: सिखों के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक श्री हेमकुंड साहिब के कपाट खुलने की तारीख का ऐलान कर दिया गया है, यहां जानिए इस साल कब से कब तक खुले रहेंगे कपाट...

Latest News
article-main

Hemkund Sahib Yatra 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

सिखों के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक श्री हेमकुंड साहिब (Gurdwara Hemkund Sahib) के कपाट खुलने की तारीख का ऐलान कर दिया गया है. बता दें कि मार्च के अंत या अप्रैल महीने की शुरुआत में चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra) शुरू हो जाएगी और इसी यात्रा के दौरान सिखों के पवित्र तीर्थ स्थल श्री हेमकुंड साहिब के कपाट भी खोल दिए जाएंगे. गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा ने उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्य सचिव राधा रतूड़ी से मुलाकात कर यह जानकारी दी है, इस पर राज्य सरकार (Government of Uttarakhand) ने भी अपनी सहमति जताई है. आइए जानते हैं इस साल श्री हेमकुंड साहिब के कपाट कब से कब तक खुले रहेंगे...  

कब से कब तक खुले रहेंगे कपाट (Hemkund Sahib Yatra 2024)

गुरुद्वारा श्री हेमकुंड साहिब मैनेजमेंट ट्रस्ट के अध्यक्ष नरेंद्रजीत सिंह बिंद्रा बताया कि हेमकुंड साहिब के कपाट 25 मई को खोल दिए जाएंगे और 10 अक्तूबर को बंद कर दिए जाएंगे,  उन्होंने कहा कि इस साल श्री हेमकुंड साहिब की यात्रा 25 मई से लेकर 10 अक्टूबर तक चलेगी. ऐसे में जो लोग यात्रा का प्लान बना रहें वो मई से अक्टूबर के बीच कभी भी जा सकते हैं. इस यात्रा को लेकर प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग देने का आश्वासन दिया गया है. 


यह भी पढ़ेंः कौन था पहला 'अघोरी', जानिए अघोरी पंथ की तिलस्मी दुनिया का सच


कैसे पहुंचे श्री हेमकुंड साहिब (How To Reach Hemkund Sahib)

हवाई मार्ग: बता दें देहरादून का जॉली ग्रांट एयरपोर्ट नजदीकी एयरपोर्ट है और गोविंदघाट से जॉली ग्रांट की दूरी करीब 292  किलोमीटर है. यहां से आप गोविंदघाट तक टैक्सी या बस के जरिए पहुंच सकते हैं. इसके बाद गोविंदघाट से हेमकुंड साहिब तक 19 किलोमीटर की चढ़ाई करनी पड़ती है. 

रेल मार्ग: वहीं हेमकुंड साहिब का नजदीकी रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है, जो कि गोविंदघाट से 273 किलोमीटर की दूर पर है. आप ऋषिकेश से टैक्सी या बस के जरिए श्रीनगर, रुद्रप्रयाग, चमोली और जोशीमठ होते हुए गोविंदघाट पहुंच सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement