Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ganesh Chaturthi 2022: गणपति को प्रसन्‍न करने के लिए करें ये उपाय, धन धान्य से भर जाएगा घर

Ganesh chaturthi upay in hindi: गणेश चतुर्थी पर भगवान श्रीगणेश की विधिवत पूजा-अर्चना करने के साथ अगर कुछ उपाय कर लिए जाएं तो इससे धन, स्‍वास्‍थ्‍य और तनाव से जुड़ी दिक्‍कतें दूर हो जाएंगी. यहां कुछ उपाय आपको बताने जा रहे हैं जो सुख-समृद्धि व वैभव की प्राप्ति कराएंगे.

Latest News
article-main

गणेश चतुर्थी के दिन करें ये उपाय, धन धान्य से भर जाएगा घर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

Ganesh chaturthi Totke: गणेश चतुर्थी का उत्‍सव बुधवार यानी 31 अगस्त से हो चुकी हैं और 9 सितंबर तक गणपति उत्‍सव जारी रहेगा. इस दौरान अगर आप गणपति जी कृपा पाने के लिए कुछ खास उपाय कर लें तो आपकी बहुत सी समस्‍याएं दूर हो जाएंगी. 

भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि पर भगवान श्रीगणेश का जन्‍म हुआ था और इस उपलक्ष्‍य में पूरे द‍स दिन तक उत्‍सव चलता है. गणपति जी ज्ञान-बुद्धि और धन के देवता माने गए हैं. साथ ही उनकी पूजा से निरोगी काया की प्राप्ति होती हैं. तो चलिए जानें गणेश चतुर्थी पर क्‍या उपाय जरूर करने चाहिए. 

परेशानियों से मुक्‍ति दिलाएंगे गणपति के उपाय

1-गणेश चतुर्थी पर गणेश को दूर्वा अपर्ति करने से स्‍वास्‍थ्‍य से लेकर धन संबंधित सभी दिक्‍कतें दूर होती हैं. बस दूर्वा की दो गांठ को साथ में बांध कर कम से कम 11 या 51 बना लें. इसे चढ़ाने से आपको धन और सेहत का आशीर्वाद मिलेगा. दूर्वा कभी उनके पैर पर न चढ़ाएं. या तो सिर या हाथ में दूर्वा अर्पित करना चाहिए. 

2-अगर आप तनाव या डिप्रेश के दौर से गुजार रहे तो आप दस दिन तक गणपति अथर्व शीर्ष का पाठ करें. इससे तनाव, डिप्रेशन, गुस्‍सा सब शांत होगा. 

3-गणेश चतुर्थी पर दस दिन में किसी भी दिन गाय या हाथी का हरा चारा खिलाएं. गणेश मंदिर जाकर अपनी परेशानियों के लिए प्रार्थना करें. आपकी हर तरह की समस्‍या दूर होगी. 

4-भगवान गणेश को शुद्ध घी और गुड़ का भोग लगाकर उसे गाय को खिला दें. ये आपके धन या नौकरी से जुड़ी समस्‍या को दूर करेगा. 

5-अगर दांपत्‍य जीवन में तनाव है तो 21 गुड़ की गोलियां बनाकर दूर्वा के साथ इसे गणपति जी को चढ़ाएं. इससे आपकी परेशानी दूर होगी. 

6-गणेश चतुर्थी पर किसी गणेश मंदिर जाएं और दर्शन करने के बाद अपनी इच्छानुसार गरीबों को दान करें. शास्त्रों के अनुसार, दान से पुण्य की प्राप्ति होती है. मान्यता है कि ऐसा करने से भगवान श्रीगणेश की भक्तों पर कृपा होती है.

7-अगर विवाह में बाधा आ रही है तो गणेश चतुर्थी पर भगवान श्रीगणेश को मालपुए का भोग लगाएं. व्रत रखें. मान्यता है कि ऐसा करने से विवाह के अतिशीघ्र योग बनते हैं.

8-दूर्वा बनाकर श्रीगणेश की पूजा करनी चाहिए. शास्त्रों के अनुसार, ऐसा करने से भगवान श्रीगणेश सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो