Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ram Janamotsav 2024: रामनवमी पर रामलला को 111111 किलो लड्डुओं का लगेगा भोग, 50 लाख लोगों में बांटा जाएगा प्रसाद

इस बार 17 अप्रैल को रामनवमी मनाई जाएगी. इसी दिन भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था. ऐसे में अयोध्या के श्रीराम मंदिर में राम जन्मोत्सव पर विशेष आयोजन किये जा रहे हैं. यहां 50 लाख से भी ज्यादा भक्त पहुंच सकते हैं. 

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Ram Janamotsav 2024: देशभर में बुधवार को रामनवमी मनाई जाएगी. इस नौ दुर्गें खत्म होने के साथ ही भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था. इसी के उपलक्ष में रामनवमी (Ram Navmi) मनाई जाती है. इस बार अयोध्या में रामनवमी विशेष रूप से मनाई जाएगी.नवनिर्मित राम मंदिर में यह पहली रामनवमी होगी, जिसको लेकर तैयारियां कई दिन पहले ही शुरू हो गई थी. मंदिर में 50 लाख से भी ज्यादा भक्तों के पहुंचने की उम्मीद लगाई जा रही हे. इसको लेकर तमाम प्रबंध कर दिये गये हैं. वहीं रामलला के लिए विशेष रूप से मिर्जापुर से 111111 किलो लड्डुओं का भोग आ रहा है. यह भोग देवरहा हंस बाबा ट्रस्ट द्वारा भेजा जा रहा है. लड्डुओं का भोग भगवान को लगाने के बाद यह प्रसाद के रूप में दर्शन करने पहुंचने वाले राम भक्तों के बीच बांटा जाएगा. 

जानकारी के अनुसार, देवरहा हंस बाबा ट्रस्ट द्वारा हर सप्ताह अलग अलग मंदिरों को भोग और प्रसाद भेजा जाता है. इनमें श्रीराम मंदिर से लेकर काशी विश्वनाथ मंदिर, तिरुपति बालाजी मंदिर तक शामिल है. अयोध्या श्रीराम मंदिर में (Ayodhya Shri Ram Mandir) रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के समय भी बाबा ट्रस्ट द्वारा 1111 किलो लड्डू भेजे गये थे. इन्हें भोग लगाने के बाद दर्शन करने आए भगवान के भक्तों के बीच प्रसाद के रूप में बांटा गया था. इसबार भी रामनवमी पर श्रीराम मंदिर कुछ ऐसा ही नजारा दिखने वाला है. 

लगेगा 56 प्रकार का भोग

रामलला का जन्मोत्सव रामनवमी दोपहर को मनाई जाएगी और इस शुभ अवसर पर भगवान को विभिन्न प्रकार के प्रसाद चढ़ाए जाएंगे. बता दें कि राम नवमी के अवसर पर राम लला को 56 प्रकार का भोग प्रसाद भी अर्पित किया जाएगा. 

चाक चौबंद रहेगी सुरक्षा व्यवस्था

अधिकारियों के अनुसार, 17 अप्रैल को रामनवमी पर मंदिर में भक्तों की भीड़ को देखते हुए इंतजाम कर दिये गये हैं. यातायात व्यवस्था से लेकर सुरक्षा को ध्यान में रखते भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई है. यहां 11 क्लस्टर में विभाजित कर यातायात व्यवस्था सुनिश्चित की गई है. इसके लिए पुलिस अधिकारियों से लेकर करीब 1500 आरक्षी, 15 कंपनी पीएसी, 2 कंपनी एसडीआरएफ, एटीएस की टीम समेत दूसरी कई जरूरी टीमों को तैनात किया गया है. इसके अलावा चप्पे चप्पे पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जाएगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement