Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ahoi Mata Bhog: कौन हैं अहोई माता, आज उन्हें किन चीजों का लगाएं भोग, बनाने की रेसिपी यहां जानें

आज अहोई माता का व्रत है, आज के दिन माता को क्या भोग लगाना चाहिए, केसर बादाम दूध, गुलगुला कैसे बनाएं, Recipe

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Ahoi Mata Ko Kya Bhog Lagaye- आज अहोई अष्टमी का व्रत (Ahoi Ashtami Vrat 2022) है. संतान प्राप्ति या फिर संतान के अच्छे स्वास्थ्य के लिए महिलाएं ये व्रत रखती हैं. उत्तर भारत के विभिन्न अंचलों में अहोई माता का स्वरूप वहां की स्थानीय परंपरा के अनुसार बनता है. कई जगहों पर अहोई माता की खास पूजा की जाती है, चलिए जानते हैं माता को किस चीज का भोग लगाया जाता है, किससे माता प्रसन्न होती हैं, हम आपको बताते हैं. 

कौन हैं अहोई माता (Who is Ahoi Mata) 

आज के दिन की पूजा करने के लिए कई महिलाएं चांदी की अहोई बनवाती हैं, तो कई महिलाएं जमीन पर गोबर से लीपकर कलश की स्थापना करती हैं, कई लोग दीवार पर एक कागज पर अहोई माता का चित्रांकन करके आठ कोष्ठक की एक पुतली बनाती हैं. उसी के पास साही तथा उसके बच्चों की आकृतियां बना दी जाती हैं. करवा चौथ के ठीक चार दिन बाद अष्टमी तिथि को देवी अहोई माता का व्रत किया जाता है. यह व्रत पुत्र की लंबी आयु और सुखमय जीवन की कामना से पुत्रवती महिलाएं करती हैं. कार्तिक मास की अष्टमी तिथि को कृष्ण पक्ष में यह व्रत रखा जाता है इसलिए इसे अहोई अष्टमी के नाम से भी जाना जाता है

यह भी पढ़ें- अहोई अष्टमी व्रत आज, कैसे करें पूजा, शुभ मुहूर्त, पूजन विधि, व्रत कथा

अहोई माता को किसका भोग लगाएं 

गुलगुला या मीठा पुआ बनाया जाता है


आज के दिन माता को प्रसन्न करने के लिए मीठा पुआ या गुलगुला बनाया जाता है और मां को भोग भी लगता है.  कई लोग आटे का गुलगुला या फिर मैदा का गुलगुला भी बनाते हैं, उसमें सूजी भी मिलाते हैं. इसे बनाने के लिए एक पतीले में कटे हुए केले और चीनी या फिर गुड़ पाउडर ले लें. केले से यह बहुत ही नर्म और स्वादिष्ट बनते हैं. 

यह भी पढ़ें- धनतेरस के दिन घर पर खरीदकर न लाएं ये चीजें, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज और होगा अशुभ

कैसे बनाएं  (Recipe)

पहले केले को मैश कर लें और फिर उसमें शक्कर मिलाएं, फिर अच्छी तरह से पूरे पेस्ट को मिला लें. मैश किए हुए केले और शक्कर में गेहूं का आटा,सौंफ,इलायची पाउडर और नमक डालें. थोड़ा सी घी भी दे सकते हैं, इससे ये सॉफ्ट हो  जाते हैं. 

जरूरत के मुताबिक पानी डालें और अच्छी तरह मिला लें और फेंट भी लें. ध्यान रखें कि ये न ज्यादा गाढ़ा हो और न ही ज्यादा पतला, इसके साथ घोल में बेकिंग सोड़ा मिलाएं, ताकि ये फूल जाएं. 

घोल तैयार होने के बाद एक कड़ाही में घी या रिफाइन डालकर गर्म करें, गरम तेल या घी में हाथों से गोल गोल बनाकर डालें और धीमी आंच में सेंकते रहें. 

तलते समय पुए फूल जाएंगे, जब एक तरफ से हल्का सुनहरा हो जाए तो उसे पलट कर दूसरी तरफ से भी तल लें, इन्हें पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करते रहें.

केसर बादाम की खीर का भोग लगाएं (Kesar Badam Kheer Recipe) 

केसर बादाम की खीर बनाने के लिए केसर,दूध, चीनी, बादाम की जरूरत होती है. एक पैन में चीनी और केसर डालकर अच्छे से गर्म करके गाढ़ा कर लें, वहीं चावल को कुछ देर के लिए भिगो दें.


बनाने की विधि

जब तक दूध उबल रहा है तब तक केसर के रेशों को एक कटोरी में थोड़ा सा गर्म दूध लेकर इसे भिगो दें और एक तरफ रखें, 

अब आप बादाम और पिस्ता को छोटे टुकड़ों में काट लें, एक मिक्सर ग्राइंडर में इलाइची पीस लें और इन सभी चीजों को मिक्स कर लें 

गर्म दूध को थोड़ा सा ठंडा होते ही उसमें इन चीजों से गार्निश कर दें. 

यह भी पढ़ें- आज है शिव का खास संयोग, जानें क्या उपाय करें जिससे माता होंगी प्रसन्न

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो