Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Solar Eclipse Today: क्या होता है आंशिक सूर्य ग्रहण? अब 10 साल बाद दिखाई देगा ऐसा नजारा

Surya Grahan 2022 Time: सूर्य ग्रहण दोपहर 2.29 बजे लगेगा और शाम को 6.32 बजे इसका समापन होगा. भारत में सूर्य गहण की शुरुआत शाम 4.22 पर होगी.

article-main

क्या होता है आंशिक सूर्य ग्रहण?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: आज सूर्य ग्रहण है. पूरे भारत में आज आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. पिछले एक दशक में ऐसे पहली बार होगा कि पूरे देश में आंशिक सूर्य ग्रहण दिखाई देगा. आज के बाद अगले दस सालों तक भारत में ऐसा नजारा नहीं दिखाई देगा. आज दिखाई देना वाला सूर्य ग्रहण इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा. 30 अप्रैल को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण दिखाई दिया था.

कब होता है आंशिक सूर्य ग्रहण?
आंशिक सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी बिल्कुल सीधी लाइन में नहीं होते हैं और सूर्य की सतह के एक छोटे से हिस्से पर एक काली छाया दिखाई देती है. आंशिक सूर्य ग्रहण के तीन चरण होते हैं. पहला आंशिक सूर्य ग्रहण की शुरुआत, फिर इसका अपने सर्वोच्च स्तर पर पहुंचा और फिर अंत.

पढ़ें- दिवाली की रात से सूतक काल शुरू, मंदिरों के कपाट बंद, कब तक है सूर्य ग्रहण

कब होगा अगला सूर्य ग्रहण?
इस साल पहला सूर्य ग्रहण 30 अप्रैल को दिखाई दिया था. आज दिखाई देना वाला सूर्य ग्रहण इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण होगा.  वैसे तो साल 2023 को छोड़कर हर साल सूर्य ग्रहण पड़ेगा लेकिन अब भारत से दिखाई देने वाला अगला बड़ा सूर्य ग्रहण करीब एक दशक बाद 21 मई, 2031 को एक वलयाकार ग्रहण (annular eclipse) होगा. इसके तीन साल बाद 20 मार्च 2034 को अगला पूर्ण सूर्य ग्रहण भारत से दिखाई देगा.

Video: गोवर्धन से ठीक पहले सूर्यग्रहण, इससे बचने का महाउपाय

सूर्य ग्रहण में क्या करें और क्या नहीं
सूर्य ग्रहण के दौरान अत्यधिक सावधानी बरतनी चाहिए. हालांकि सूर्य ग्रहण नग्न आंखों को दिखाई दे सकता है लेकिन सूर्य की किरणें आंखों के लिए बहुत हानिकारक हो सकती हैं और गंभीर हो सकती हैं. सूर्य ग्रहण को देखने के लिए स्पेशल परपज वाले सोलर फिल्टर ग्लासेज का इस्तेमाल किया जा सकता है. यह ग्रहण के दौरान आपकी आंखों को नुकसान होने से बचाता है. ग्रहण के दौरान सड़क पर वाहन चलाने वालों को सलाह दी जाती है कि वे ग्रहण के दौरान हमेशा हेडलाइट जलाकर वाहन चलाएं.

मंदिर रहेंगे बंद
सूर्य ग्रहण के दौरान मंदिर बंद रहेंगे. सूर्य ग्रहण के कारण भगवान वेंकटेश्वर मंदिर करीब 12 घंटे तक बंद रहेगा. मंदिर के एक अधिकारी ने बताया कि मंदिर सुबह आठ बजकर 11 मिनट से शाम साढ़े सात बजे तक बंद रहेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv