Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Sex fact: पुरुषों के लिए सेक्स का क्या मतलब है, भावनात्मक या शारीरिक जरूरत?

Do men bond with their partners during sex: पुरुषों के लिए सेक्स और प्यार के बीच का अंतर क्या आप जानती हैं? नहीं तो आपके लिए ये खबर कई राज खोलेगी. 

Latest News
article-main
क्या सेक्स के दौरान पुरुष अपने पार्टनर के साथ बंध जाते हैं?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः महिलाएं जब अपने पार्टनर के साथ सेक्स में इंवॉल्व होती हैं तो दिल और दिमाग दोनों से जुड़ती है लेकिन क्या पुरुषों के साथ भी ऐसा है? क्या पुरुष के लिए भी सेक्स और लव एक जैसा होता है? अगर आपके मन में भी ये सवाल उठता है तो आपके लिए ही ये खबर है.

पुरुष और महिलाओं के सेक्स संबंध में भावनाएं किस स्तर पर होती है, इसपर एक नहीं कई रिसर्च हो चुकी है और जो परिणाम आया उसे जानकर महिलाओं को एक बात तो निश्चित तौर पर समझ आ जाएगी कि सेक्स पुरुषों के लिए क्या मायने रखता है.

यह भी पढ़ें ः Shocking Sex Fact: तो इसलिए महिलाएं करती हैं झूठे ऑर्गेज़्म का नाटक, जानिए क्या हैं उनके जवाब!  

सेक्स के दौरान पुरुष अपने पार्टनर के साथ कितने बंधे होते हैं या उनके लिए लव और सेक्स दो अलग चीजें हैं इस पर हुए सर्वे रिसर्च में एक बात तो सामने आई कि महिलाएं सेक्स संबंध केवल भावनाओं के आधार पर बनाती हैं लेकिन पुरुष के साथ भी ऐसा ही है. यह जानने के लिए आपको कुछ बातें और जाननी होंगी. 

क्या यह वास्तव में सच है कि पुरुष के लिए सेक्स और लव अलग-अलग चीजें हैं

रिसर्च बताती है कि सेक्स को जेंडर के बेस पर परिभाषित नहीं किया जा सकता है. कामुकता हर किसी के लिए अलग-अलग होती है. कोई यौन संबंधों को एंजॉय करता है तो किसी को इसमें बहुत मजा नहीं आता. ये पूरी तरह से हार्मोन्स यानी टेस्टोस्टेरोन पर निर्भर करता है. जिसके शरीर में टेस्टोस्टेरोन का लेवल हाई होगा वह उतना ही यौन संबंधों को लेकर कामुक होगा. यहां  जेंडर यानी महिला या पुरुष कोई भी हो सकता है. 

2019 के एक मेटानालिसिस में पाया गया कि यौन संबंध और कामुकता को लेकर पुुरुषों और महिलाओं में अलग-अलग विचार आते हैं. एक रिसर्च में कामुक तस्वीरें महिलाओं और पुुरुषों दोनों को दिखाई गई और उनके ब्रेन की मैपिंग की गई और पाया गया कि इन तस्वीरों को देख कर पुुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का लेवल बढ़ा लेकिन महिलाओं में बहुत अंतर नजर नहीं आया. 

यह भी पढ़ें ः Sex Tips: महिलाओं में सेक्‍स की इच्‍छा बढ़ा देगा ये तरीका, औरत हों या मर्द ज़रूर पढ़ें यह रिपोर्ट 

पुरुष प्रतिभागियों में एक अनूठा अंतर यह था कि कामुक छवियों के बार-बार संपर्क के बाद उनकी मस्तिष्क गतिविधि और शारीरिक प्रतिक्रियाएं तीव्र हो गईं. सीधे शब्दों में कहें तो पुरुषों को हर नई तस्वीरों को देखकर उनके अंदर नए पार्टनर के साथ इंटीमेट होने की इच्छा बढती दिखी. 

बता दें कि ऐसे ही करीब 150 अध्ययनों के परिणामों को मिलाकर 2001 में एक समीक्षा की गई और पाया गया कि 
पुरुषों के पास एक से अधिक यौन संबंध बनाने या कल्पना करने की संभावना ज्यादा होती है. ये भावनात्मक लगाव नहीं, शारीरिक लगाव हेाता है. 

  • पुरुषों में सेक्स के लिए वांछित आवृत्ति अधिक थी.
  • पुरुष पार्टनर के साथ रहते हुए भी कई बार हस्तमैथुन करते हैं
  • पुरुषों में प्यार और सेक्स को लेकर दो अलग-अलग विचार थे. 


हेलेन फिशर जो एक मानव व्यवहार शोधकर्ता और मानवविज्ञानी हैं उन्होंने पाया कि पुरुषों में सेक्स का आकर्षण ज्यादा होता है जब कि एक महिला में यौन इच्छा और यौन संतुष्टि पूरी तरह से भावनात्मक होती है. कई बार महिलाओं को टेस्टोस्टेरोन और एस्ट्रोजन के बढ़े हुए स्तर में संतुलन करना मुश्किल होता है लेकिन वह अपनी भावनाओं पर काबू पा लेती है.  इस अवस्था में पुरुषों और महिलाओं के लिए भी सेक्स की भूमिका बदल जाती है. पुरुषों के लिए सेक्स फील.गुड हार्मोन को बढ़ाता है. 

सैक्रामेंटो, कैलिफ़ोर्निया में एक मनोवैज्ञानिक और न्यूरोसाइंटिस्ट डॉ. निकोल प्र्यूज़ बताते हैं कि पुरुष और महिला दोनों ही प्रेम में पड़कर सेक्स करते हैं तो उनका संतुष्टीकरण का लेवल हाई होता है, जबकि केवल शारीरिक जरूरत पूरी करने के लिए किया गया सेक्स केवल कुछ देर का मानसिक आराम देता है. 
 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv