Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Plant Based Vegan Diet : वजन को लेकर हैं परेशान तो यह ख़ास डाइट है आपके बेहद काम की

Plant Based Vegan Diet केवल 4   महीने में बिना किसी वर्कआउट वज़न आसानी से घटा सकने में मदद कर सकता है.

Latest News
article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी : शाकाहारी होने के कई स्वास्थ्य लाभ हैं लेकिन हाल ही में, एक अध्ययन में इसके वजन घटाने के प्रभावों को उजागर किया है.  ऐसे समय में जब लोग अतिरिक्त किलो कम करने के लिए कीटो डाइट, इंटरमिटेंट फास्टिंग, या ड्राई फास्टिंग डाइट की ओर रुख कर रहे हैं. नए शोध से पता चलता है कि दैनिक कैलोरी सेवन को सीमित करने की आवश्यकता के बिना शाकाहारी होकर वज़न आसानी से घटाया जा सकता है .

वजन घटाने के लिए शाकाहारी आहार के जानिए फायदे

अमेरिका के Physicians Committee for Responsible Medicine (PCFRM) की नयी स्टडी के अनुसार प्लांट बेस्ड डाइट यानी वेगन होना सेहत के लिए अच्छा है, और वेगन होने से आप 4  महीने में बिना किसी वर्कआउट वज़न आसानी से घटा सकते है।

अध्ययन में 244 अधिक वजन वाले लोगो को शामिल किया गया

फिजिशियन कमेटी फॉर रिस्पॉन्सिबल मेडिसिन (PCFRM) के एक अध्ययन में 244 अधिक वजन वाले लोगो को शामिल किया गया और उन्हें दो अलग -अलग समूह में बाँट दिया गया.  दोनों समूह के लोगो को सामान्य आहार का पालन करने के लिए बोला गया वही दुसरे ग्रुप को लो- फैट वेगन डाइट पर रखा गया. वो भी किसी तरह का कैलोरी को सीमित किए बिना वसायुक्त शाकाहारी आहार पर चार महीने बाद के लिए रखा गया. लगातार 4 महीने बाद विशेषज्ञों ने विशेष रूप से उन लोगों के वजन में 13 पाउंड की गिरावट देखी, जिन्होंने वेगन डाइट पर रखा गया था.विशेषज्ञों की माने तो   स्वास्थ्य की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए, खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता में सुधार करना बहुत ज़रूरी है . इसका मतलब है कि पशु उत्पादों से परहेज़ करना और अनाज, सेम, फल और सब्जियां जैसे पौधे आधारित खाद्य पदार्थ खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है .

वजन घटने के लिए शाकाहारी भोजन क्यों प्रभावित है

विशेषज्ञों का कहना है कि एक पूरी तरह से शाकाहारी आहार में विटामिन, खनिज, फाइबर, पानी और पौधों के प्रोटीन से भरपूर कई खाद्य पदार्थ शामिल हैं. यही एक कारण है कि लोगों को कैलोरी की मात्रा कम करने की आवश्यकता नहीं है। कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ  हार्मोन को नियंत्रित करते हैं  .इसके अलावा वे पाचन के दौरान शरीर का तापमान भी बढ़ाते हैं .ताकि इस प्रक्रिया में अधिक कैलोरी बर्न की जा सके,जिसकी वजह से तेज़ी से वज़न नेचुरल तरीके से घटता है.

क्या होती है प्लांट बेस्ड यानी वीगन डाइट

प्लांट बेस्ड डाइट(Plant Based Vegan Diet) में केवल पौधों से मिलने वाला भोजन जैसे फल, सब्जियां, फलियां, नट्स, सीड्स, होल ग्रेन आदि शामिल होते हैं.यहां तक कि इसमें डेयरी उत्पादों को भी शामिल नहीं किया जाता है. प्लांट बेस्ड डाइट फ्लेक्सिबल होती है. इसे वेगन डाइट और कभी कभार मीट खा लेने वाले लोग भी ले सकते हैं.

प्लांट बेस्ड डाइट के दो प्रकार की होती हैं

100% प्लांट बेस्ड डाइट जिसमें केवल पौधों से मिलने वाली चीजें ही शामिल होती हैं, और फ्लेक्सिबल प्लांट बेस्ड डाइट जिसमें कभी कभार डेयरी या मीट आदि भी शामिल किया जा सकता है.  इस तरह की डाइट में लो बीएमआई इंडेक्स होने के साथ-साथ इस डाइट से कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी कम रहता है. वही ये डाइट obesity के साथ साथ कई और बिमारिओ से बचने के लिए भी कारगर साबित होती है.

क्या है Plant Based Vegan Diet के फायदे

यह डाइट कई तरह से आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी है. प्लांट बेस्ड प्रोडक्ट्स में बहुत ही पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत को दुरुस्त रखने में लाभदायक होते हैं. जिनमें से फाइबर और फाइटो केमिकल्स मुख्य हैं. इनमें एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण भी होते हैं. जो एनिमल प्रोडक्ट्स से नहीं मिल पाते हैं.

वज़न घटाने के साथ- साथ और किन चीज़ो में सहायक होती है Plant Based Vegan Diet

 प्लांट बेस्ड डाइट में प्राकृतिक शुगर होती है जिससे आपको रिफाइंड शुगर प्रयोग करने की जरूरत नहीं होती है. यह आपके ब्लड में शुगर लेवल कम करते हैं और डायबीज को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं. वही इस तरह की डाइट में ऐसे पोषक तत्व होते हैं. जो दिल को बीमारियों से बचाने में सहायक हैं. ये डाइट किडनी रोगों की प्रक्रिया को धीमा करती है, और बेहतर जीवन और लंबी आयु के लिए लाभदायक होती है.

 

Weather Change Tips: गर्मी में Cold and Cough हो रहा है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv