Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Peepal Leaves Benefits: खांसी और बलगम को दूर भगाए पीपल के पत्ते का जूस, ये 4 बीमारियां भी होंगी दूर

वैसे तो पीपल के पौधे का उपयोग पूजा पाठ में अधिक होता है लेकिन यह सेहत के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. इससे 5 तरह की बीमारियों से निजात मिलता है..

article-main

पीपल के पत्ते का जूस इन पांच तरह की बीमारियों को रखता है दूर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Peepal Benefits- जब भी हमारे दिमाग में पीपल के पौधे का नाम आता है तो दिमाग में सीधा पूजा पाठ का ख्याल आता है. सनातन धर्म में पीपल के पौधे को बेहद पवित्र माना जाता है. लेकिन यह पौधा (Peepal plant) केवल धार्मिक रूप से ही महत्वपूर्ण नहीं है बल्कि इसमें मौजूद औषधीय गुण (Ayurveda remedy) हमें कई तरह की सेहत संबंधी परेशानियों से निजात दिलाता है. कई लोगों को इसके बारे में जानकारी नहीं होगी.

ऐसे में आज हम अपने इस लेख के माध्यम से बता रहे हैं पीपल के पत्तों से बने जूस के फायदे क्या हैं. जानकरों की मानें तो इसका जूस (peepal juice benefits hindi) बनाकर पीने से 5 तरह के फायदे मिलते हैं

इन 5 बीमारियों को करता है दूर (5 Benefits Of Drinking Peepal Leaves Juice) 

खांसी और बलगम से मिलती है राहत

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है ऐसे में अगर आप पीपल के पत्तों का रस पीते हैं तो आपको सर्दी जुकाम से राहत मिलेगा साथ ही इसके सेवन से खांसी और बलगम जैसी समस्याओं से निजात मिलेगा. इसके अलावा यह फेफड़ो को भी सेहतमंद रखता है. 

यह भी पढ़ें- ये आयुर्वेदिक ग्रीन जूस सुधार देंगे आंखों की रोशनी, बनाने का तरीका क्या है

अस्थमा के मरीजों के लिए लाभकारी 

पीपल के पत्ते का जूस अस्थमा के मरीजों के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यह फेफेड़ों को डिटॉक्स करने का काम करता है. इसके अलावा यह सूजन दूर करने का भी काम करता है. ऐसे में अस्थमा स्व पीड़ित लोगों को पीपल के पत्ते का जूस जरूर पीना चाहिए.

दस्त में फायदेमंद

दस्त की समस्या होने पर पीपल के पत्ते का जूस पीना चाहिए. इसके सेवन से आपको बार-बार टॉयलेट जाने से छुटकारा मिलेगा. इसके अलावा यह ब्लोटिंग, गैस से छुटकारा दिलाता है. जानकरों की मानें तो इसके सेवन से  मलत्याग करने में कोई दिक्कत नहीं होती है. 

यह भी पढ़ें- कद्दू का जूस ही नहीं, बीज से भी होता है वजन कम, इसके और भी हैं फायदे

मुंह की समस्या 

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो पीपल के पत्ते का जूस पीने से  मुंह में जमे बैड बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं. इसका जूस दांतों में होने वाली सड़न को कम करता है. इसके अलावा यह मसूड़े से निकलने वाले खून को भी रोकता है.

खुजली, रैशेज, कील मुंहासे और दाग धब्बे को करता है दूर 

पीपल के पत्ते का जूस ब्लड को फिल्टर करने का काम करता है. डॉक्टरों की मानें तो यह एक नेचुरल डिटॉक्स ड्रिंक है जिसके सेवन से खुजली, रैशेज, कील मुंहासे और दाग धब्बे से निजात मिलता है.

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv