Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Eye Care Tips: आंखों की रोशनी हो रही कमजोर तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे और खाएं आयुर्वेद की ये चीजें

आजकल आंखों का कमजोर होना एक आम समस्या बन गई है. इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो इन घरेलू उपाय को अपना कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Oct 13, 2022, 03:24 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Home Remedies For Better Eye Sight- घरेलू नुस्खे कई तरह की जटिल बीमारियों में प्रभावकारी होते हैं. इनको आजमाने से बड़ी से बड़ी बीमारियों से निजात पाया जा सकता है. आजकल आंखों का कमजोर होना एक आम समस्या बन गई है. घर में ऑफिस में लैपटॉप, मोबाइल, टेलीविजन और किताबों में आंखे गड़ाए रखने से लोगों की आंखों की रोशनी कमजोर होती जा रही है. ऐसे में अगर आप भी चीजों को देखने में कठिनाई महसूस करते हैं तो आपको अपनी आंखों की रोशनी पर ध्यान देना चाहिए. अगर आप इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो कुछ घरेलू और आयुर्वेदिक उपाय हैं, जिन्हें अपना कर आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं.

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए करें ये घरेलू उपाय (Home Remedies)

बादाम (Almonds)

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए बादाम का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं. आप चाहें तो दूध के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं. भीगे हुए बादाम का पेस्ट बनाकर एक गिलास दूध में मिला कर रात को सोने से पहले पिएं इससे आपकी आंखों की रोशनी बढ़ेगी. 

आंवला  (Amla)

आंवला में विटामिन-C भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पावरफुल न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं जो रेटिनल सेल्स को बेहतर करते हैं. पानी में कुछ बूंद आंवला का रस मिलाएं और उसे दिन में दो बार पिएं.

यह भी पढे़ं- आंखों की सेहत के लिए फायदेमंद हैं ये योगासन, रोजाना बस 10-15 मिनट करने से होगा फायदा

विटामिन-A (Vitamin A)

खानपान में (Vitamin A) को शामिल करना आंखों के लिए अच्छा साबित होता है. आंखों की देखभाल के लिए विटामिन-A बेहद जरूरी है. इसके लिए आप अपने डाइट में गाजर, पपीता, आंवला, हरी और पत्तेदार सब्जियों के साथ-साथ शिमला मिर्च को शामिल कर सकते हैं. इनमें विटामिन-A भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

सूखे मेवे (Dry fruit)

बादाम के अलावा आप अपने डाइट में किशमिश और अंजीर को शामिल कर सकते है जो आंखों के सेहत के लिए लाभकारी होते हैं. इनमें पाए जाने वाले पोषक तत्व आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करते हैं.

गुलाब जल (Gulab Jal)

गुलाब जल त्वचा निखारने के साथ साथ आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर करता है. हफ्ते में 2 या 3 बार आंखों में दो तीन बूंद गुलाब जल डालने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. साथ ही आंखों के नीचे मौजूद डार्क सर्कल को साफ करने के लिए भी इसका उपयोग किया जा सकता है. आंखों की रोशनी के लिए गुलाब जल का इस्तेमाल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर लें. 

यह भी पढे़ं- अगर आप ज्यादा तनाव लेते हैं तो आपको हो सकता है बैक पेन, जानें 

त्रिफला 

त्रिफला का चूर्ण आंखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी मदद करता है. त्रिफला को रात में पानी में भिगो कर रख दें, और अगली सुबह उसे छान लें. इसके बाद इस पानी से अपनी आंख को धुलें. यह आपकी आंखों की रोशनी के लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा.

नोट : हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.   

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv