Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Healthy Fat Foods: ऐसी चीजें जो बगैर मोटापा बढ़ाए देंगी हेल्दी फायदे, आज ही शुरू करें खाना

Good Healthy Fat Food में आने वाली ये चीजें आज से ही अपनी डाइट में शामिल करें, इनसे आपका वजन नहीं बढ़ेगा बल्कि आपको एनर्जी मिलेगी. आपको कई फायदे होंगे.

article-main
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: लोगों को लगता है कि फैट फूड (Fatty Food) शरीर के लिए बहुत ही नुकसानदायक है. Fat मतलब मोटापा (Obesity, Weight Gain) जबकि ऐसा नहीं है. फैट फूड कई प्रकार के होते हैं, बैड फैट (Bad Fat) और गुड फैट.(Good Fat)  ऐसे में आपको अपनी डाइट में गुड फैट जरूर शामिल करना चाहिए. हेल्दी फैट (Healthy Fat) मोनो अनसैचुरेटेड और पोलि अनसेचुरेटेड फैट जो स्वास्थ्य के लिए खासतौर से हृदय (Good for Heart) के लिए बहुत अच्छे होते हैं. अच्छे फैट एलडीएल (LDL) को कम कर इन्सुलिन (Insulin) को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. इसके साथ ही शरीर को एनर्जी देते (Energy)हैं और मांसपेशियों को ताकत भी. चलिए जानते हैं किन चीजों से आपको गुड फैट मिलता है, जिसका सेवन जरूरी है. 

यह भी पढ़ें- दूध में हींग मिलाकर पीने के फायदे, जानिए यहां 

फैट फूड के फायदे (Healthy Fat Food Benefits in Hindi)

  • पहले तो आप इस भ्रम से मुक्त हो जाएं कि फैट मतलब कई तरह की बीमारियां, मोटापा. बल्कि फैट से आपको चर्बी नहीं कई बीमारियां दूर होंगी. ध्यान रखें आप कौन सा फैट ले  रहे हैं. 
  • अच्छे फैट फूड खाने से पाचन क्रिया सुचारू रूप से काम करती है. यह विटामिन ए,डी और के को भी घुलने में मदद करता है. इसकी वजह से ही एडिपॉज टिशूज की कमी पूरी होती है और शरीर में इंसुलिन प्रदान होते हैं.
  • डॉक्टर सलाह देते हैं कि अगर आप मस्तिष्क का विकास चाहते हैं तो आपको अच्छा फैट खाते रहना चाहिए. 
  • फैट फूड खाने से सूजन संबधी बीमारियां भी जड़ से खत्म हो सकती है. साथ ही यह ऊर्जा का अच्छा स्त्रोत भी है. 
  • गुड फैट्स अच्छी नींद लेने देने में भी मदद करते हैं. फैटी एसिड के सेवन से डीएचए का लेवल कम होता है और फिर शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन रिलीज होता है, इसकी वजह से सोने में मदद मिलती है
  • हेल्थ विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आपकी हड्डियां मजबूत रहती हैं तो उसका कारण गुड फैट होता है. माना गया है कि शरीर में फैटी एसिड बढ़े तो हड्डियों के कैल्शियम के मात्रा भी बढ़ जाती है,जिससे मजबूती आती है.
  • फैट फूड के सेवन से शरीर का तापमान भी  सामान्य हो जाता है, इसलिए इसका सेवन जरूरी है.
  • स्किन के लिए , तनाव से दूर रहने के लिए गुड फैट जरूर लें.

यह भी पढे़ं- यूरिक एसिड का लेवल कम करते हैं ये सुपरफूड्स,जानिए

Good Fat Food ki list in hindi
चीज (Cheese) 

लोगों को लगता है कि चीज खाने से आपका वजन बढ़गा लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. यह काफी पौष्टिक होता है और हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत भी है.इसके अलावा इसमें कैल्शियम, विटामिन बी 12, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसी चीजें भी पाई जाती हैं.

डार्क चॉकलेट 

अगर आप डार्क चॉकलेट खाते हैं तो आपको गुड फैट मिल रहा है. यह तनाव दूर करने में मदद करता है और दिमाग भी खुलता है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

यह भी पढ़ें- दही खाने से घटता है वजन, जानिए कैसे करें सेवन 

बीज (Seeds) 

सभी प्रकार के बीज, चिया, सन या सूरजमुखी के बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरे होते हैं. ये मुख्य रूप से अच्छे वसा होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम कर सकते हैं. इतना ही नहीं, बीज भी फाइबर से भरपूर होते हैं जो कब्ज की शिकायत भी दूर होती है.

अंडे (Egg)

अंडे काफी पौष्टिक होते है और उनमें फैट की मात्रा कम होती है लेकिन वह फैट हेल्दी फैट होते हैं.साथ ही यह प्रोटीन का भी बढ़िया स्रोत होते हैं. इसकी जर्दी को न उतारें बल्कि पुरे अंडे को ही खाएं.

यह भी पढ़ें- एक चम्मच घी करती है जादू का काम, जानिए कैसे

घी 

लोगों को लगता है कि घी खाने से चर्बी होगी और आप मोटे हो जाएंगे, ऐसा नहीं है. घी खाने से हड्डियां मजबूत होती हैं, शरीर में कैल्शियम पहुंचता है और ताकत मिलती है. घी एक हेल्दी फैट है 

कुकिंग ऑयल (जैतून का तेल)

अगर आप अपनी कुकिंग को और हेल्दी बनाना चाहते हैं तो एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल ट्राई करें. जैतून का तेल भी विटामिन ई और के जैसे शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट का एक स्रोत है जो सूजन से लड़ने और खराब कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है.

इसके अलावा मछली, नट्स भी हेल्दी फैट में आते हैं 

(Disclaimer: हमारा लेख केवल जानकारी प्रदान करने के लिए है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.) 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv