Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Gardening Tips: इन तीन तरीकों से उगाएं हरा धनिया, 10 दिनों में हरा-भरा हो जाएगा गमला

Grow Coriander at Home: आप कई आसान तरीकों से घर पर ही हरा धनिया उगा सकते हैं. आइये इस बारे में बताते हैं.

Latest News
article-main

Hara dhaniya ugane ka tarika

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः हरा धनिया सभी सब्जियों में इस्तेमाल किया जाता है. इसे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही खाने को सजाने में खास तौर पर उपयोग में लिया जाता है. इन हरी पत्तियों की चटनी भी बहुत ही स्वादिष्ट होती है. आप बाजार से आसानी से धनिया पत्ते (Hara dhaniya ugane ka tarika) खरीद सकते हैं. हालांकि आप चाहे तो घर पर आसनी से हरा धनिया उगा (How to grow green coriander) सकते हैं. आज हम आपको धनिया उगाने के कई तरीकों के बारे में बताने वाले हैं तो चलिए इनके (Gardening Tips) बारे में जानते हैं.

इन तरीकों से घर पर उगाएं हरा धनिया (Easy Way To Grow Green Coriander)
धनिया बीज

धनिया उगाने के लिए आप इसके बीज का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप नर्सरी से इस बीज को खरीद सकते हैं या रसोई में मौजूद बीज का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको धनिया बीज को रातभर के लिए पानी में भिगोकर रखना है. जब यह अंकुरित हो जाए तो इसे मिट्टी में एक से दो इंच नीचे दवा दें. इसकी नियमित देखभाल से हफ्तेभर में हरा धनिया उग जाएगा.

Water Heater Rod से पानी गर्म करते हैं तो इन बातों का रखें ध्यान, वरना लग सकता है तगड़ा झटका

धनिया की जड़ का करें इस्तेमाल
धनिया पत्तों की जड़ों से भी नए धनिया पौधे को उगा सकते हैं. बाजार से खरीदे हुए धनिए में जड़ समेत धनिया आया है तो इसकी जड़ा का इस्तेमाल धनिया उगाने के लिए करें. इसके लिए धनिया की जड़ को काटकर पौधे में लगा दें. इसे नियमित पानी दें और इसकी देखभाल करें.

धनिया पत्तों से लगाएं पौधा
धनिया के पत्तों की मदद से भी आप आसानी से धनिया उगा सकते हैं. इसके लिए धनिये के पत्तों काटकर गमले में लगा दें. गमलें में रेत, मिट्टी, गोबर और खाद अवश्य मिलाएं. इन चीजों से धनिया आसानी से उगा सकते हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement