Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Water After Meals: खाना खाने के तुरंत बाद पीते हैं पानी तो छोड़ दें ये आदत, जानें कितनी देर बाद पिएं पानी

Water After Meal: खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है. खाने के करीब आधा घंटा बाद पानी पीना चाहिए.

Latest News
Water After Meals: खाना खाने के तुरंत बाद पीते हैं पानी तो छोड़ दें ये आदत, जानें कितनी देर बाद पिएं पानी

Water After Meals Good Or Bad

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Health Tips: लोगों को खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने की आदत (Water After Meals Good Or Bad) होती है. लेकिन यह आदत सेहत के लिए अच्छी नहीं होती है. खाना खाने के बाद पानी पीना खराब लाइफस्टाइल है. भले ही पानी पीना सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन गलत समय पर पीने से नुकसान (Drink Water Immediately After Eating) होता है. खाना खाने के करीब 30 मिनट बाद तक पानी नहीं पीना चाहिए. चलिए आपको बताते हैं कि इससे क्या नुकसान होता है.

खाना खाने के आधा घंटे बाद तक न पिएं पानी
अक्सर लोग खाने के साथ और तुरंत बाद में पानी पीते हैं. लेकिन खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं. आधा घंटे बाद पानी पीना चाहिए. अगर आप तुरंत पानी पीते हैं तो इसके कारण पाचन खराब हो सकता है. खाने के बाद पानी पीने से पाचन एंजाइम्स पाचन क्रिया को प्रभावित करते हैं. इससे फैट पचाने की गति प्रभावित होती है. ऐसे में एसिडिटी की समस्या हो सकती है.


High Protein के लिए बेस्ट हैं ये 5 वेज फूड्स, Vegetarian लोग आज ही करें डाइट में शामिल


इन समस्याओं का कारण बन सकता है खाने के तुरंत बाद पानी पीना
- ऐसे में व्यक्ति मोटापे का शिकार हो सकता है. अगर पाचन सही से नहीं होता है तो यह फैट में बदल जाता है और मोटापे का कारण बन सकता है.
- अपच के साथ ही गैस ब्लोटिंग की समस्या का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि खाने के बाद पानी न पिएं.
- खाने के बाद पानी पीने की आदत के कारण ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ सकता है.

30 मिनट बाद पानी पीने के फायदे
खाना खाने के 30 मिनट बाद पानी पीने से पाचन अच्छा रहता है. इससे  फूड पाइप, पेट और आंतों का कामकाज प्रभावित नहीं होता है. साथ ही आधे घंटे के बाद पानी पीने से भोजन को तोड़ने और पाचन में मदद मिलती है. इससे भोजन के पोषक तत्व अच्छे से अवशोषित होते हैं. पानी पीने से मल भी नरम होता है. ऐसे में खाना खाने के करीब 30 मिनट बाद पानी पीना सही होता है.

Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement