Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Air India: हैदराबाद से दुबई जा रहे एयर इंडिया के विमान को मुंबई किया गया डायवर्ट, जानिए क्या रही वजह

एयर इंडिया की फ्लाइट नंबर AI-951 के हाइड्रोलिक सिस्टम में अचानक गड़बडी होने की वजह से विमान को आनन-फानन में मुंबई के लिए डावयवर्ट किया गया था.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Dec 18, 2022, 11:47 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हैदराबाद से दुबई जा रहे एयर इंडिया (Air India) विमान को अचानक मुंबई एयरपोर्ट के लिए डायवर्ट कर दिया गया. जहां उसकी इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के अधिकारियों के मुताबिक, एयर इंडिया के विमान A320 के हाइड्रोलिक सिस्टम में तकनीकी खराबी आ गई थी. जिसके चलते विमान को मुंबई की ओर डायवर्ट करना पड़ा. फ्लाइट में 143 यात्री सवार थे और सभी सुरक्षित हैं.

डीजीसीए के अधिकारियों के मुताबिक, फ्लाइट नंबर AI-951 के हाइड्रोलिक सिस्टम में अचानक गड़बडी होने की वजह से विमान को आनन-फानन में मुंबई के लिए डावयवर्ट किया गया. मुंबई एयरपोर्ट पर फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई. उन्होंने बताया कि विमान को सुरक्षित उतारा गया. विमान में जो भी खामी आई है उसे ठीक किया जा रहा है. यात्रियों को अन्य फ्लाइट से दुबई के लिए रवाना किया गया है.

Hooch Tragedy पर JDU सांसद गिरधारी यादव, शराब तो भगवान है, दिखती नहीं लेकिन हर जगह मिल जाती है

हालांकि, एयर इंडिया के विमान में तकनीकी खराबी का यह पहला मामला नहीं है. पिछले महीने Air India की फ्लाइट AI581 में उड़ान भरते ही तकनीकी खराबी आ गई थी. विमान ने मुंबई से कालीकट के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन 10 मिनट के भीतर उसमें तकनीकी खराबी की शिकायत मिली. पायलट ने तुरंत विमान की वापस मुंबई एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई थी.

IndiGo विमान की भी हुई थी इमरजेंसी लैंडिंग
इससे पहले 2 दिसंबर को कन्नूर से दोहा जाने वाली इंडिगो (IndiGo) की एक फ्लाइट को तकनीकी खराबी के प्रति सावधानी बरतने के लिए मुंबई की ओर मोड़ दिया गया था. डीजीसीए ने इसकी जानकारी दी थी. IndiGo की उड़ान 6E-1715 को एहतियात के तौर पर मुंबई के लिए डायवर्ट किया गया था. ऑपरेटिंग क्रू ने एक तकनीकी समस्या देखी और आवश्यक रखरखाव के लिए विमान को मुंबई की ओर मोड़ दिया. 

ये भी पढ़ें- भारतीय नौसेना को आज मिलेगा INS Mormugao, क्या है इस खासियत और क्यों रखा गया ये नाम?

Air Asia में भी सामने आई थी खराबी
पिछले महीने 2 नवंबर को महाराष्ट्र के पुणे से बेंगलुरु जा रही एयर एशिया इंडिया (Air Asia) के विमान I5-1427 में अचानक खराबी आ गई थी, जिसके चलते उसे टैकऑफ कैंसिल करना पड़ा. विमान ए-320 में सवार थे. कंपनी ने बताया था कि विमान के एयरबस ए320 का ब्रेक फैन मिनिमम इक्विपमेंट लिस्ट (MEL) में कुछ खराबी आ गई थी. इसे निश्चित समय में ठीक किया जाना था लेकिन हो नहीं सका. हालांकि, एमईएल का खराबी के दौरान इस्तेमाल सुरक्षित था. लेकिन विमान की जांच और मरम्मत के लिए उसे टेकऑफ करने से रोकना पड़ा और रनवे पर वापस लौटना पड़ा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv