Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

योगी सरकार की खास तैयारी, इस बार कुछ यूं दिखेगी मदरसों में देशभक्ति की झलक

उत्तर प्रदेश में इस बार आजादी के अमृत महोत्सव की अलग ही छटा होगी. योगी आदित्यनाथ ने आदेश दिया है कि 11 से 17 अगस्त तक प्रदेश के मदरसों में देशभक्ति के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और झंडारोहण भी किया जाएगा. इसकी तैयारी शुरू हो गई है. पढ़िए हमारे रिपोर्टर मयूर शुक्ला की रिपोर्ट...

article-main

यूपी के मदरसे

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिन्दी: इस साल 15 अगस्त को भारत की आजादी के 75 साल पूरे हो जाएंगे जिसको लेकर यूपी सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है. इसको लेकर सरकार हर घर तिरंगा अभियान भी चला रही है. साथ ही इस बार प्रदेश के मदरसों (UP Madrassas) में देशभक्ति की अलग ही छटा देखने को मिलेगी. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए हैं कि 11 से 17 अगस्त तक सभी मदरसों में देशभक्ति के कार्यक्रम होंगे और झंडारोहण किया जाएगा. इसको लेकर मदरसों में भी अभी से तैयारी शुरू हो गई है.

स्वतंत्रता दिवस के अब कुछ ही दिन बाकी हैं. इस बार देश अपनी 75वीं आजादी के रंग में सराबोर होगा. यूपी सरकार इस मौके को यूं ही जाने नहीं देना चाहती. यही वजह है कि पिछले 1 साल से लगातार योगी सरकार आजादी का अमृत महोत्सव मना रही है और इसके तहत हर घर झंडा अभियान भी चलाने की तैयारी है.

यह भी पढ़ें, असम के सीएम ने की मांग, खत्म हो मदरसा का अस्तित्व, घर पर पढ़ें कुरान

इसी क्रम में मुख्यमंत्री ने मदरसों के लिए एक नया आदेश जारी किया है जिसके तहत प्रदेश के सभी मदरसों में 11 से 17 अगस्त तक देशभक्ति के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे. देश की आजादी के नायकों के बारे में जानकारी दी जाएगी, प्रतियोगिताएं होंगी और मदरसों में पढ़ने वाले बच्चों के अंदर देशभक्ति की अलख जगाई जाएगी. अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी (Danish Azad Ansari) ने बताया कि हर स्तर पर टीमें गठित की गई हैं. दूरदराज मदरसों में जाकर भी इस कार्यक्रम का आयोजन सुनिश्चित करेंगी ये टीमें.

आजादी के अमृत महोत्सव के तहत मदरसों में होने वाले आयोजनों को लेकर वहां पढ़ने वाले छात्रों में भी उत्साह है उनका कहना है कि हर साल झंडारोहण तो होता है लेकिन इस बार विशेष तैयारियां हैं. तमाम कार्यक्रम होंगे जिसमें वह हिस्सा लेने के लिए अभी से उत्सुक हैं. हिंदू और मुस्लिम सभी ने मिलकर देश की आजादी में अहम योगदान निभाया है यही संदेश देने का काम देश भर के लोगों को मदरसों से किया जाएगा.

यह भी पढ़ें, सीएम योगी ने क्यों कहा, ऐसा न हो कि सिर्फ डिग्रियां बांटते रह जाएं कॉलेज-यूनिवर्सिटी?

मुस्लिम धर्मगुरु खालिद रशीद फिरंगी महली ने भी सरकार के इस कदम की सराहना की है उन्होंने कहा कि हम सभी हिंदुस्तानियों को इस पर्व को पूरे उत्साह के साथ मनाना चाहिए. हम हर साल ईदगाह में तिरंगा फहराते हैं लेकिन इस बार विशेष आयोजन किए गए हैं ताकि बच्चों को देश के इतिहास और आजादी के नायकों के बारे में जानकारी दी जा सके. इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी होंगे जिससे बच्चों में देशभक्ति की भावना जागेगी.

मदरसों ने इस कार्यक्रम को लेकर अभी से तैयारियां शुरू कर दी है. ईदगाह और मदरसों के बाहर देशभक्ति के पोस्टर बैनर लग गए हैं. पोस्टर में कार्यक्रमों की जानकारी दी गई है और नियमों के साथ सभी से आजादी के इस महापर्व को मनाने का आग्रह भी किया गया है. ऐसे में यह साफ है कि इस बार यूपी के मदरसों में देशभक्ति की एक अलग छटा देखने को मिलेगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो