Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

World Population Day: जनसंख्या असंतुलन से बचें, एक वर्ग की आबादी बढ़ने से फैलेगी अराजकता: योगी

World Population Day: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में कहा कि जनसंख्या नियंत्रण कानून सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन देश में असंतुलन की स्थिति नहीं पैदा होनी चाहिए. ऐसा न हो कि एक वर्ग की जनसंख्या बढ़ जाए...

article-main

योगी आदित्यनाथ

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिन्दी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) जनसंख्या नियंत्रण कानून की कई बार पैरवी कर चुके हैं. वह यूपी के साथ-साथ पूर देश के लिए एक सख्त जनसंख्या कानून चाहते हैं. योगी ने सोमवार को लखनऊ के एक कार्यक्रम में कहा कि जनसंख्या नियंत्रण (Population Control) कानून सफलतापूर्वक आगे बढ़े, लेकिन देश में असंतुलन की स्थिति नहीं पैदा होनी चाहिए.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनसंख्या नियंत्रण के नाम पर ऐसा न हो कि एक खास वर्ग की आबादी बढ़ती चली जाए और मूल निवासियों की आबादी कम हो जाए. अगर ऐसा होता है तो देश में अराजकता फैलने का खतरा पैदा हो सकता है. योगी ने कहा कि इस देश में आबादी का असंतुलन चिंता का विषय है. जब जनसंख्या नियंत्रण की बात करें तो हमें जाति, भाषा और धर्म से ऊपर उठकर काम करने की जरूरत है.

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हम पिछले 5 सालों से देशभर में जनसंख्या नियंत्रण के लिए व्यापक काम कर रहे हैं. इसके कुछ सुखद परिणाम भी मिले हैं. यह उपलब्धि तभी सार्थक साबित होगी जब समाज पूरी तरह से स्वस्थ हो.

यह भी देखें, साल 2023 तक 8 अरब पहुंच जाएगी दुनिया की आबादी, क्या हैं वजह?

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि हमारे यहां स्किल्ड लेबर फोर्स है. यह हमारे लिए बड़ी उपलब्धि है. लेकिन, जहां का समाज अस्वस्थ हो, साधनों का अभाव हो वहां जनसंख्या विस्फोट अपने-आप में एक चुनौती भी होता है.

यह भी पढ़ें, कंडोम के अलावा पुरुषों के लिए हैं ये भी Easy Birth Control उपाय 

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश जनसंख्या के हिसाब से सबसे बड़ा प्रदेश है. उन्होंने कहा कि समाज का हर वर्ग मिलकर जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रम को बेहतरीन तरीके से आगे बढ़ा सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो