Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Today: लू तोड़ सकती है पिछले 10 साल का रिकॉर्ड, कई सालों बाद पड़ रही ऐसी गर्मी

मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी और सताएगी.

article-main

दिल्ली में गर्मी अपने पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ रही है. 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः मार्च की रिकॉर्डतोड़ गर्मी के बाद अप्रैल में राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. अगले एक हफ्ते के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली में अधिकतम तापमान 43 डिग्री तक पहुंच सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में लोगों को गर्मी (Heatwave) और सताएगी. दिल्ली-एनसीआर ही नहीं पूरा उत्तर भारत भीषण गर्मी की चपेट में है. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, गुजरात, राजस्थान, हरियाणा और मुंबई समेत कई राज्यों में रिकॉर्ड गर्मी पड़ रही है. 

दिल्ली-एनसीआर के अलावा महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में पारा 40 डिग्री के ऊपर जा चुका है. मौसम विभाग ने 6 अप्रैल से 10 अप्रैल तक हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात, झारखंड और मध्य प्रदेश में भीषण लू चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 11 साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो लू आमतौर पर मई और जून में ही चलती है. इस बार मार्च में ही लू ने दस्तक दे दी थी. अप्रैल में भी इसी तरह के हालात हैं 2011 से 2015 तक और 2018 से 2021 के बीच दिल्ली में एक भी दिन लू नहीं चली थी. 2016 में सिर्फ एक दिन और 2017 में चार दिन लू रिकॉर्ड की गई थी. 

यह भी पढ़ेंः Petrol-Diesel Price: जल्द सस्ते हो सकते हैं पेट्रोल-डीजल, FM ने किया बड़ा ऐलान!

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को हल्के बादल छाए रह सकते हैं. इस दौरान अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री बना रह सकता है. आईएमडी के अनुसार, भीषण गर्मी तब होती है, जब तापमान सामान्य से 6.4 डिग्री ज्यादा हो जाता है.  

इन इलाकों में होगी बारिश  
मौसम विभाग के मुताबिक, झारखंड और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से बिहार के मुजफ्फरपुर सहित अन्य जिलों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी की संभावना है. बारिश के दौरान 15 से 20 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चल सकती है. इसके अलावा सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. 

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv