Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Republic Day 2022 के इस खास Invitation card से पौधा उगा सकेंगे आप, पहली बार हुआ यह एक्सपेरिमेंट

इस इन्विटेशन में इस्तेमाल की गई स्याही भी नैचुरल कलर से बनाई गई है. किसी इन्विटेशन कार्ड के साथ ऐसा एक्सपेरिमेंट पहली बार किया गया है.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Jan 23, 2022, 11:34 AM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Go Green और पर्यावरण बचाओ जैसे नारे केवल सुनने में ही अच्छे नहीं लगते अगर उन्हें अपनाया जाए तो भी बहुत अच्छा महसूस होता है. यही वजह है कि रक्षा मंत्रालय का ग्रीन इन्विटेशन कार्ड का आइडिया सभी को इतना पसंद आ रहा है. दरअसल इस बार एक ऐसा इन्विटेशन कार्ड तैयार किया गया है जिसे दिखाकर पहले आप Republic Day परेड देखने के लिए ऑडियंस में बैठ सकते हैं और बाद में उसे गमले में या अपने गार्डन में लगा दें तो उससे एलोवेरा, आंवला या अश्वगंधा का पौधा लग जाएगा.

इन खास इन्विटेशन कार्ड को आयुष मंत्रालय की सलाह पर हैंडमेड पेपर से बनाया गया है. ये पेपर खासतौर पर इस मौके के लिए बनाए गए क्योंकि इस कागज की लुग्दी में कुछ बीज डाल दिए गए थे. यह कागज बायोडिग्रेडेबल है तो अगर आप इसे गमले में लगा देंगे या यूं ही भी कहीं यह गिर जाता है तो कागज पूरी तरह मिट्टी में मिल जाएगा और बीज से वहां पर पेड़ लग जाएगा. गणतंत्र दिवस के इस खास इन्विटेशन में इस्तेमाल की गई स्याही भी नैचुरल कलर से बनाई गई है. किसी इन्विटेशन कार्ड के साथ ऐसा एक्सपेरिमेंट पहली बार किया गया है.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आमतौर पर कागज बनाने के लिए पेड़ की छाल पीसी जाती है, इसके लिए पेड़ों को काटना पड़ता है लेकिन बायोडिग्रेडेबल कागज बनाने के लिए पहले इस्तेमाल किए जा चुके कागज को ही रिसाइकिल किया जाता है.

यह भी पढ़ें:

1- क्या Covid गाइडलाइन के लिए कैंसिल हो सकती है प्रधानमंत्री की शादी? जानिए ऐसा किस देश में हुआ है

2- 10 लाख इनाम..119 केस में Wanted, कौन है नक्सली Maharaj Pramanik?

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv