Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM मोदी का 21 अप्रैल को लाल किले से राष्ट्र के नाम संबोधन, टूटेंगी कई परंपरा

प्रधानमंत्री मोदी देश के ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं जिन्होंने एक साल में दूसरी बार लाल किले से संबोधन दिया है.

article-main

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Photo Credit @BJP/twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: हर साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर देश के प्रधानमंत्री राष्ट्र को लाल किले (Red Fort) से संबोधित करते हैं. ऐसी परंपरा रही है कि राष्ट्र के संबोधन के लिए लाल किले पर प्रधानमंत्री सिर्फ एक बार ही पहुंचते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) यह परंपरा तोड़ते नजर आ रहे हैं. वह एक साल के भीतर दूसरी बार देश को गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर संबोधित करने वाले हैं.

नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद कई परंपराएं तोड़ी हैं और नई पहल की शुरुआत की है. पीएम मोदी का यह संबोधन भी उसी दिशा में आगे बढ़ने वाला कदम माना जा रहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक उनसे पहले किसी भी प्रधानमंत्री ने ऐसा नहीं किया था.

Delhi के तीनों नगर निगम हुए एक, राष्‍ट्रपति ने कानून को दी मंजूरी

कब लाल किले से देश को संबोधित करेंगे पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अप्रैल को सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के अवसर पर लाल किले से देश को संबोधित करेंगे. केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी एक विशेष सिक्का और डाक टिकट भी जारी करेंगे. इस मौके पर 400 सिख संगीतकार शबद कीर्तन करेंगे.

क्या है प्रधानमंत्री संग्रहालय की खासियत जिसका PM मोदी ने किया उद्घाटन?

इस कार्यक्रम का आयोजन संस्कृति मंत्रालय द्वारा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के सहयोग से किया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि इस कार्यक्रम में कई राज्यों के मुख्यमंत्री और देश व दुनिया की कई नामचीन हस्तियां शामिल होंगी.

आजादी के अमृत महोत्सव से क्या है कनेक्शन?

केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि सिख गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व के मौके पर इस कार्यक्रम का आयोजन आजादी का अमृत महोत्सव के तहत किया जा रहा है.  

रामनवमी पर कई राज्यों में हुई थी हिंसा, CM Yogi बोले- UP में तो 'तू-तू, मैं-मैं' भी नहीं हुई

कौन-कौन होगा शामिल?

संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों को इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया है. अमृतसर के हरमिंदर साहिब, पटना साहिब और देश भर के प्रमुख गुरुद्वारों की हस्तियों को आमंत्रित किया है. समारोह के पहले दिन 20 अप्रैल को केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह इसमें शामिल होंगे और लाल किले में मल्टीमीडिया शो द लाइफ एंड सैक्रिफाइस ऑफ श्री गुरु तेग बहादुर  का भी उद्घाटन करेंगे.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv

पसंदीदा वीडियो