Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi आज करेंगे चितरंजन राष्‍ट्रीय कैंसर संस्‍थान के दूसरे कैंपस की शुरुआत, जानें क्यों है खास?

CNCI का यह परिसर 530 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है. इसमें से लगभग 400 करोड़ रुपये केंद्र सरकार ने दिए हैं.

article-main

PM Narendra Modi (Photo Credit @PIB/twitter)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narednra Modi) आज (7 जनवरी) को कोलकाता (Kolkata) में चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (CNCI) के दूसरे परिसर का वर्चुअली उद्घाटन करेंगे. CNCI का दूसरा परिसर 530 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से तैयार किया गया है.

इस प्रोजेक्ट में लगभग 400 करोड़ रुपये केंद्र सरकार और बाकी पश्चिम बंगाल सरकार ने खर्च किए हैं. यह परिसर 460 बिस्तरों वाला एक व्यापक कैंसर (Cancer) सेंटर युनिट है जिसमें कैंसर ट्रीटमेंट, टेस्टिंग, इलाज और देखभाल के लिए अत्याधुनिक सुविधाएं उपलब्ध हैं.

परिसर आधुनिक सुविधाओं जैसे न्यूक्लियर मेडिसिन (PET), 3.0 टेस्ला एमआरआई (MRI), 128 स्लाइस सीटी स्कैनर, रेडियोन्यूक्लाइड थेरेपी यूनिट, एंडोस्कोपी सूट, आधुनिक ब्रेकीथेरेपी यूनिट जैसी सुविधाओं से लैस है.

PM Modi की सुरक्षा को लेकर सोनिया गांधी ने की चन्नी से बात, जानिए सीएम ने क्या दिया जवाब?

North East के रोगियों के लिए वरदान है होगा ये कैंपस!

प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने अपने आधइकारिक बयान में कहा है कि यह कैंपस एक एडवांस कैंसर रिसर्च सुविधा के रूप में भी काम करेगा और कैंसर रोगियों, खास तौर से देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर भागों के लोगों के लिए मददगार होगा.

क्यों पड़ी जरूरत?

प्रधानमंत्री कार्यालय के मुताबिक चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान का दूसरा परिसर देश के सभी हिस्सों में स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और एडवांसमेंट के लिए बनाया गया है. सीएनसीआई कैंसर संस्थान पहले रोगियों के भारी बोझ का सामना कर रहा था और कुछ समय से विस्तार की जरूरत सामने आ रही थी. यह जरूरत दूसरे परिसर के जरिए पूरी की जाएगी.

यह भी पढ़ें-
UP Elections से पहले योगी सरकार ने किसानों के लिए किया बड़ा ऐलान
मैनपुरी का सैनिक स्कूल CDS Bipin Rawat के नाम से जाना जाएगा: CM Yogi

 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv