Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Narendra Modi ने जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्ज को दिया यह खास गिफ्ट

बर्लिन पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और जर्मनी के चांसलर के बीच कई मुद्दों पर बातचीत भी हुई.

article-main

Modi Gift Germany

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों यूरोप की यात्रा पर है. पीएम मोदी ने आज अपनी यूरोप यात्रा का आगाज जर्मनी से किया. बर्लिन पहुंचने पर पीएम नरेंद्र मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी और जर्मनी के चांसलर के बीच कई मुद्दों पर बातचीत भी हुई.

इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने जर्मनी के चांसलर ओलाफ शॉल्ज को तोहफे के रूप में 'सेडली' भेंट की. सेडली गुजरात के व्यापारियों द्वारा लिखने के लिए इस्तेमाल की जाती है. यह दिखने में एक टेबल जैसी होती है. कहते हैं कि इसे पारसी समुदाय के लोग अपने साथ भारत लेकर आए थे.

'मिसाल बन सकती है भारत, जर्मनी के संबंधों की सफलता'
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि भारत और जर्मनी के बीच साझेदारी एक जटिल दुनिया में सफलता का उदाहरण बन सकती है. इस बीच, दोनों देशों ने सतत विकास पर केंद्रित कई समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत स्वच्छ ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए भारत को 2030 तक 10.5 अरब डॉलर की सहायता मिलेगी.

पढ़ें- भारत शांति के पक्ष में, Russia-Ukraine War में कोई विजयी नहीं होगा: पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज के साथ अंतर-सरकारी परामर्श (आईजीसी) के छठे पूर्ण सत्र की सह-अध्यक्षता की. उन्होंने 'आत्मनिर्भर भारत' अभियान में जर्मनी को भी भागीदारी के लिए आमंत्रित किया. विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि अपने उद्घाटन भाषण में दोनों नेताओं ने सत्र के दौरान द्विपक्षीय संबंधों के प्रमुख पहलुओं के साथ-साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर साझा दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला.

पढ़ें- Hardik Patel देने वाले हैं कांग्रेस को बड़ा झटका? उठाया यह कदम

इसमें कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने जोर देकर कहा कि भारत और जर्मनी के बीच साझेदारी एक जटिल दुनिया में सफलता का उदाहरण बन सकती है. दोनों पक्षों के भाग लेने वाले मंत्रियों और अधिकारियों ने आईजीसी के विभिन्न पहलुओं संबंधी अपनी बैठकों पर संक्षिप्त रिपोर्ट प्रस्तुत की, जिसमें विदेशी, सुरक्षा, आर्थिक, वित्तीय नीति, वैज्ञानिक और सामाजिक विनिमय, जलवायु, पर्यावरण, सतत विकास और ऊर्जा से जुड़े मुद्दे शामिल थे.

पढ़ें- School Timings Changed: गर्मी के चलते हरियाणा सरकार ने बदला स्कूलों का टाइम

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv