Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

BJP की पहली लिस्ट से नदारद 34 सांसद, किस-किस का कटा टिकट? देखें लिस्ट

बीजेपी ने 34 सांसदों के टिकट काट दिए हैं. उनकी जगह पर नए चेहरों को मौका मिला है. राजधानी दिल्ली में भी यही हुआ है.

Latest News
BJP की पहली लिस्ट से नदारद 34 सांसद, किस-किस का कटा टिकट? देखें लिस्ट

बीजेपी सांसद डॉ हर्षवर्धन और प्रज्ञा सिंह ठाकुर. (फाइल फोटो)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Lok Sabha Elections 2024: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. 195 उम्मीदवारों के नाम सार्वजनिक किए गए हैं, जिनमें से 34 चेहरे ऐसे हैं, जिन्हें दोबारा टिकट नहीं मिला. बीजेपी ने दिल्ली, मध्य प्रदेश से लेकर असम तक बदलाव किए हैं.

बीजेपी की लिस्ट में पुराने भरोसेमंद चेहरे हैं लेकिन डॉ हर्षवर्धन, प्रज्ञा सिंह ठाकुर जैसे सांसदों के नाम मिशन है.

असम में सामने आए 5 नए चेहरे
बीजेपी ने अब नए चेहरों पर दांव लगाने का फैसला किया है. बीजेपी ने पहली सूची में असम की 11 लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की. इनमें से छह उम्मीदवार मौजूदा सांसद हैं जबकि अन्य पांच नए चेहरे हैं. 


इसे भी पढ़ें- BJP in Lok Sabha Elections 2024: BJP की पहली लिस्ट में PM Modi, Amit Shah और Shivraj Singh Chouhan की सीट घोषित, Smriti Irani को फिर मिली अमेठी


 

बीजेपी ने परिमल शुक्लाबैद्य को सिलचर लोकसभा क्षेत्र से मैदान में उतारा है, जहां 2019 के आम चुनाव में राजदीप रॉय ने जीत हासिल की थी. स्वायत्त जिला सीट से पार्टी के उम्मीदवार अमर सिंह टिसो चुनाव लड़ेंगे. इस सीट पर वर्तमान में होरेन सिंग बे सांसद हैं. 

बिजुली कलिता मेधी गुवाहाटी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगी जो अभी रानी ओझा के पास है. रंजीत दत्ता तेजपुर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे, जिस पर 2019 में पल्लब लोचन दास ने जीत दर्ज की थी. बीजेपी ने मौजूदा सांसद रामेश्वर तेली को हटाकर केंद्रीय मंत्री सर्बानंद सोनोवाल को डिब्रूगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से अपना उम्मीदवार बनाया है. 

छत्तीसगढ़ में 4 नए चेहरे
छत्तीसगढ़ की 11 सीट के लिए BJP उम्मीदवारों की सूची में चार चेहरे नए शामिल हैं. जांजगीर चांपा निर्वाचन क्षेत्र से, मौजूदा सांसद गुहाराम अजगल्ले की जगह पार्टी के उम्मीदवार कमलेश जांगड़े चुनाव लड़ेंगे. 

रायपुर से, BJP के वरिष्ठ नेता बृजमोहन अग्रवाल मैदान में उतरेंगे, न कि सुनील कुमार सोनी जिन्होंने 2019 में यह सीट जीती थी. 

राज्य की महासमुंद सीट से मौजूदा सांसद चुन्नी लाल साहू की जगह बीजेपी उम्मीदवार रूप कुमारी चौधरी लोकसभा चुनाव लड़ेंगी. कांकेर (सुरक्षित) सीट पर मौजूदा सांसद मोहन मंडावी की जगह BJP उम्मीदवार भोजराज नाग ने ले ली. 

दिल्ली में किन सांसदों का कटा टिकट?
BJP ने दिल्ली में लोकसभा सीट के लिए पांच उम्मीदवारों की घोषणा की, जिनमें से चार मौजूदा सांसदों के स्थान पर नये चेहरों को मौका दिया गया है. पार्टी ने दो बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री हर्ष वर्धन को हटाकर प्रवीण खंडेलवाल को चांदनी चौक लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. 


इसे भी पढ़ें- राज्य नहीं अब केंद्र में नजर आएंगे Shivraj Singh, क्या नई भूमिका के लिए हैं तैयार? जवाब जानिए


 

पश्चिमी दिल्ली सीट से BJP ने दो बार के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा की जगह कमलजीत सहरावत को टिकट दिया है. इसमें BJP की दिवंगत नेता सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज को नई दिल्ली लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया गया है, जिस पर वर्तमान में केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी सांसद हैं. दक्षिणी दिल्ली से BJP ने रमेश बिधूड़ी को हटाकर रामवीर सिंह बिधूड़ी को अपना उम्मीदवार बनाया है. 

गुजरात में 15 नए चेहरों को मिला मौका
गुजरात में बीजेपी ने बड़े बदलाव किए हैं. BJP ने गुजरात की 26 लोकसभा सीट में से 15 के लिए उम्मीदवार घोषित कर दिए. BJP ने राज्य से पांच मौजूदा सांसदों के टिकट काट दिये हैं जबकि केंद्रीय मंत्री मनसुख मांडविया और परषोत्तम रूपाला को टिकट दिया है. 

जिन मौजूदा सांसदों के टिकट काटे गए हैं उनमें राजकोट से पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री मोहन कुंडारिया, पोरबंदर से रमेश धादुक, अहमदाबाद पश्चिम से किरीट सोलंकी, बनासकांठा से परबत पटेल और पंचमहाल से रतनसिंह राठौड़ शामिल हैं. 

कुंडारिया के स्थान पर राजकोट से केंद्रीय मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्री परषोत्तम रूपाला चुनाव लड़ेंगे. रूपाला अमरेली जिले से आते हैं. भावनगर जिले के रहने वाले मांडविया को धादुक के स्थान पर पोरबंदर से मैदान में उतारा गया है. 

BJP ने अहमदाबाद पश्चिम (आरक्षित) सीट पर किरीट सोलंकी की जगह दिनेश मकवाना को टिकट दिया है, जबकि पंचमहाल में मौजूदा सांसद रतनसिंह राठौड़ की जगह राजपालसिंह जाधव को टिकट दिया गया है. 

झारखंड में क्या है बदलाव?
BJP ने लोकसभा चुनाव के लिए झारखंड की 14 में से 11 सीट पर प्रत्याशियों के नाम घोषित किए गए. झारखंड में BJP ने मनीष जयसवाल को हज़ारीबाग़ सीट से मैदान में उतारा है, जो फिलहाल पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा के पास है. 

लोहरदगा (एसटी) सीट पर तीन बार के सांसद सुदर्शन भगत की जगह समीर ओरांव को टिकट दिया गया है. 

मध्य प्रदेश में 7 नए चेहरों को मिलेगा मौका
मध्य प्रदेश के लिए अपने उम्मीदवारों की सूची में, BJP ने सात मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को शामिल किया है. पार्टी ने ग्वालियर लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद विवेक नारायण शेजवलकर की जगह भरत सिंह कुशवाह को उम्मीदवार बनाया है. 

गुना से मौजूदा सांसद कृष्णपाल सिंह यादव को हटाकर इस सीट से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को मैदान में उतारा गया है. BJP उम्मीदवार लता वानखेड़े सागर लोकसभा सीट से मैदान में उतरेंगी, जो वर्तमान में राजबहादुर सिंह के पास है. 

वीरेंद्र खटीक टीकमगढ़ (सुरक्षित) सीट से चुनाव लड़ेंगे. BJP ने विदिशा से सांसद रमाकांत भार्गव को हटाकर मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को इस सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है. 

आलोक शर्मा भोपाल सीट से उम्मीदवार होंगे, जिस पर वर्तमान में साध्वी प्रज्ञा सिंह पार्टी सांसद है. रतलाम (सुरक्षित) सीट से पार्टी उम्मीदवार अनीता नागर सिंह चौहान चुनाव लड़ेंगी. इस सीट पर वर्तमान में गुमान सिंह डामोर BJP सांसद हैं. 

राजस्थान में 5 नए चेहरों पर दांव?
BJP ने राजस्थान में 15 लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों की घोषणा की, जिसमें पांच मौजूदा सांसदों की जगह नए चेहरों को शामिल किया गया है, जो चुरू, भरतपुर, जालौर, उदयपुर और बांसवाड़ा से चुनाव लड़ेंगे.

पार्टी ने त्रिपुरा के पूर्व मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब को त्रिपुरा पश्चिम सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है, जो वर्तमान में पार्टी सांसद प्रतिमा भौमिक के पास है.

BJP ने पश्चिम बंगाल में अलीपुरद्वारा सीट से मनोज तिग्गा को मैदान में उतारा है जहां से जॉन बारला मौजूदा सांसद हैं. (इनपुट: भाषा)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement