Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ड्रैगन को मुंहतोड़ जवाब देने की तैयारी! चीन सीमा पर तैनात होगा दूसरा S-400

 S-400 India: चीन सीमा पर एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम को तैनात किए जाने से भारतीय सेना को मजबूती मिलेगी. यह चीन की तरफ से भेजे गए फाइटर जेट को पलक झपकते ही तबाह कर देगा.

article-main

S-400

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत के अपने पड़ोसी देश चीन (China) और पाकिस्तान (Pakistan) के साथ सीमा पर कड़वे अनुभव रहे हैं. दोनों पड़ोसी देशों की धोखेबाजी से भारत (India) ने हमेशा सतर्कता बरती है. यही कारण है कि अब ड्रैगन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए भारत ने पुख्ता तैयारी कर ली है. भारत अगले 2-3 महीनों में चीन सीमा पर अपनी दूसरे S-400 मिसाइल एयर डिफेंस सिस्टम को सक्रिय कर देगा.

इस एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम से भारतीय सेना को और मजबूती मिलेगी. यह चीन की तरफ से भेजे गए फाइटर जेट, मिसाइलों, ड्रोन विमानों व रणनीतिक बॉम्बर को न दूर से पहचानेगा बल्कि उन्हें पलक झपकते ही तबाह कर देगा.

ये भी पढ़ेंपार्थ चटर्जी जेल में दबंगों जैसा कर रहे बर्ताव, रात ढाई बजे CM ममता को लगाया फोन, जानिए पूरा मामला

सीमा पर चीनी वायुसेना की हरकतें बढ़ी
सूत्रों के मुताबिक, रूस से जल्द ही  S-400 स्क्वाड्रन की खेप जहाजों और विमानों के जरिए डिलीवरी होने वाली है. 24 फरवरी से यूक्रेन से युद्ध शुरू होने के बाद रूस पहली बार एस-400 एयर डिफेंस सिस्टम की दूसरी खेप भारत भेजेगा. रूस भारत को S-400 सिस्टम की आपूर्ति ऐसे समय कर रहा है जब पिछले कुछ समय सीमा पर चीनी वायुसेना की गतिविधियां काफी बढ़ी हैं.

चीन सीमा पर तैनात होगी दूसरी S-400 
चीन के लड़ाकू विमानों को कई बार एलएसी (LaC) के पास 10 किलोमीटर के नो फ्लाई जोन में देखा गया है. इसका भारत ने विरोध भी किया है. यह दोनों देशों के बीच विश्वास के उपायों का सीधा उल्लंघन है. इससे पहले रूस ने एस-400 की पहली खेप को दिसंबर में भारत पहुंचाया था. इस एयर डिफेंस सिस्टम को पश्चिमोत्तर सीमा पर तैनात किया गया. ताकि चीन और पाकिस्तान के हवाई खतरों से निपटा जा सके. सूत्रों ने बताया कि दूसरे एस-400 को चीन के मौर्चे पर तैनात किया जाएगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर 

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv