Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Rain Alert: दिल्ली-NCR में सुकून तो बाकी जगह तबाही की बारिश, उत्तराखंड के गौरीकुंड में मलबा गिरने से 13 लापता

IMD Weather Alert: हिमाचल प्रदेश में भी बारिश-भूस्खलन के कारण 300 से ज्यादा सड़क बंद हो गई हैं. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के लिए 6 अगस्त तक बारिश जारी रहने का अलर्ट जारी किया है.

Rain Alert: दिल्ली-NCR में सुकून तो बाकी जगह तबाही की बारिश, उत्तराखंड के गौरीकुंड में मलबा गिरने से 13 लापता

Kedarnath के गौरीकुंड में पहाड़ी का मलबा सुबह तक नहीं हट सका था (बाएं). रात में ही रेस्क्यू अभियान शुरू कर दिया गया था (दाएं).

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Rain Alert- दिल्ली और उसके आसपास के इलाकों में शुक्रवार सुबह बारिश पड़ने से मौसम खुशगवार हो गया है. पश्चिमी यूपी के कई जिलों में तेज बारिश हुई है, जिससे कई दिन से बनी उमस और गर्मी में राहत मिली है. दूसरी तरफ, उत्तराखंड में बारिश तबाही लेकर आई है. केदारनाथ के गौरीकुंड में बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण 3 दुकानें मलबे में दब गई हैं. मलबे की चपेट में आकर 10 से 13 लोग लापता होने का अनुमान लगाया जा रहा है. यहां लगातार बारिश और मंदाकिनी नदी में बाढ़ जैसे हालात बन जाने से रेस्क्यू ऑपरेशन में भी दिक्कत आ रही है. उत्तराखंड के कई अन्य जिलों में भी बारिश से भूस्खलन हुआ है. हिमाचल प्रदेश में भी पहले से ही बंद चल रहे रास्तों की संख्या बढ़ गई है. शिमला जाने वाला हाइवे भी बीच में ढह जाने के कारण बंद कर दिया गया है.

गौरीकुंड में सोते हुए लोग दब गए मलबे में

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले का गौरीकुंड केदारनाथ धाम की यात्रा का बेस कैंप है. यहीं से यात्रा की शुरुआत होती है. जानकारी के मुताबिक, गुरुवार देर रात गौरीकुंड इलाके में भारी बारिश शुरू हुई थी. रात में अचानक डाक पुलिया के सामने की पहाड़ी पर भूस्खलन हो गया और मलबा सीधा 3 दुकानों पर जा गिरा. उस समय दुकानों के अंदर लोग सो रहे थे. SDRF के मुताबिक, मलबे में दबकर करीब 13 लोग लापता हो गए हैं. इनमें स्थानीय दुकानदार और ढाबों पर काम करने वाले व सामान ढोने वाले नेपाली शामिल हैं. देर रात ही NDRF और SDRF ने रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू कर दिया, लेकिन बारिश के कारण रेस्क्यू में दिक्कत आ रही है. 

उत्तराखंड में 6 अगस्त तक बारिश का अलर्ट

भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने उत्तराखंड में 6 अगस्त तक बारिश का अलर्ट जारी किया हुआ है. IMD के मुताबिक, उत्तराखंड में शुक्रवार को भी भारी बारिश के आसार बन रहे हैं.  राज्य के 8 जिलों देहरादून, हरिद्वार, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, ऊधमसिंह नगर, चमोली और बागेश्वर में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. उत्तराखंड में लगातार बारिश के कारण भूस्खलन हो रहे हैं. कई जगह इसके चलते हाइवे बंद हैं. गुरुवार को बदरीनाथ हाइवे पर छिनका के करीब फिर से भूस्खलन के कारण यातायात 4 घंटे बंद रहा है, जबकि गंगोत्री-यमुनोत्री हाइवे भी मलबे के कारण 3 घंटे तक बंद रहे हैं. उत्तरकाशी, टिहरी और पौड़ी जिलों में 82 सड़कें बंद हैं.

दिल्ली-NCR में 6 अगस्त तक झमाझम, उसके बाद घटेगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-NCR में 6 अगस्त तक जमकर बारिश होगी. हालांकि ज्यादा तेज बारिश 6 अगस्त को ही होने के आसार हैं. इसके बाद बारिश घटती जाएगी यानी अगस्त के मध्य में गर्मी से जूझना पड़ सकता है. निजी मौसम एजेंसी स्काईमेट ने शुक्रवार को दिल्ली-NCR में भारी बारिश होने के आसार जताए हैं, जिसकी शुरुआत सुबह से ही हो गई है.

हिमाचल में बंद हैं 330 सड़क

हिमाचल प्रदेश के PWD मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि राज्य में भूस्खलन के कारण 330 सड़क बंद हैं, जिनमें कालका-शिमला समेत NHAI की 2 प्रमुख फोरलेन हाइवे भी शामिल हैं. राज्य में अब भी लगातार बारिश हो रही है, जिसके चलते सड़कों को चालू करने के काम में दिक्कत हो रही है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement