Twitter
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CBSE Board Exams: 10वींं-12वीं की बोर्ड परीक्षा पर बड़ा फैसला, अगले साल हो सकता है बदलाव

कोरोना महामारी के कारण परीक्षा दो हिस्सों में आयोजित की जा रही थी. मगर अब इस पर बोर्ड ने अगले सत्र के लिए फैसला कर लिया है.

article-main

डीएनए हिंदी वेब डेस्क

Updated: Apr 16, 2022, 12:49 PM IST

Edited by

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सीबीएसई अगले साल होने वाली परीक्षाओं को लेकर बड़ा ऐलान कर सकता है. काफी समय से यह चर्चा है कि बोर्ड अगले साल दो टर्म वाले एग्जाम की प्रक्रिया को खत्म कर सकता है. बोर्ड से जुड़े वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक इस पर बातचीत हो रही है और जल्द ही अहम फैसला ले लिया जाएगा.

इस बीच इंडियन एक्सप्रेस में छपी रिपोर्ट की मानें तो बोर्ड इसे लेकर फैसला कर चुका है. इसमें अगले साल से सिंगल एग्जाम की बात सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) का कहना है कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं अगले साल एक ही टर्म में आयोजित की जाएंगी. इसका मतलब है कि जो लोग अब कक्षा 10 और 12 में दाखिल हो रहे हैं, उनके लिए 2022-23 शैक्षणिक वर्ष के अंत में बोर्ड परीक्षाएं एक बार आयोजित की जाएंगी.

बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बोर्ड द्वारा परीक्षा दो हिस्सों में आयोजित करने का निर्णय महामारी से उत्पन्न स्थिति को देखते हुए लिया गया था. उन्होंने कहा कि इसे नए शैक्षणिक सत्र तक नहीं बढ़ाया जाएगा. 

बता दें कि बोर्ड की तरफ से टर्म-2 की परीक्षा 26 अप्रैल से आयोजित की जाएंगी, जबकि रिजल्ट जुलाई में जारी किया जाएगा. रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकेंगे. हालांकि, टर्म-2 की परीक्षा शुरू होने से पहले छात्र और पेरेंट्स होम सेंटर की मांग कर रहे हैं. लेकिन अभी बोर्ड की तरफ से होम सेंटर को लेकर कोई फैसला नहीं दिया गया है.
 

यह भी पढ़ें:  Retirement पर पाएं हर महीने 50 हजार रुपये की पेंशन, जानें कैसे?

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

देश और दुनिया की ख़बर, ख़बर के पीछे का सच, सभी जानकारी लीजिए अपने वॉट्सऐप पर-  DNA को फॉलो कीजिए

Live tv