Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

DNA TV SHOW: 2024 में किसकी बनेगी सरकार? NDA की लगेगी हैट्रिक या INDIA गठबंधन करेगा खेला

Zee News-Matrize Opinion Poll: 2019 के लोकसभा चुनाव से Zee News-Matrize के ओपिनियन पोल के नतीजों की तुलना करें तो 2024 लोकसभा चुनाव में NDA गठबंधन को पांच प्रतिशत से ज्यादा वोटों का फायदा होगा.

Latest News
article-main

DNA TV SHOW

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Zee News के लिए Matrize ने लोकसभा चुनाव से पहले देश का मिजाज समझने के लिए ओपनियन पोल किया. सभी 543 सीटों पर डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों से बातचीत के आधार पर आगामी लोकसभा चुनाव का ये सबसे बड़ा ओपनियन पोल है. इसके आधार पर आज हमने उन सवालों का जवाब तलाशा जो हर किसी के मन में उठ रहे थे. क्या लोकसभा में चुनाव में चलेगी मोदी की गारंटी? क्या देश का वोटर मोदी को 400 सीट की गारंटी देगा? बीजेपी के लिए राम मंदिर मास्टर स्ट्रोक साबित होगा? इन सारे सवालों के जवाब जी न्यूज-Matrize के ओपनियन पोल में मिले हैं.

दरअसल, यह ओपिनियन पोल 5 फरवरी से 27 फरवरी के बीच किया गया. इसमें लोकसभा की 543 सीटों को कवर किया गया. इस दौरान एक लाख 67 हजार 845 लोगों की राय ली गई. इनमें 27,000 फर्स्ट टाइम Voters की राय भी शामिल है. Zee News-Matrize के इस ओपियन पोल में हमने ये जानने-समझने की कोशिश की है कि अगर आज लोकसभा चुनाव होते हैं तो नतीजे क्या होंगे.

  • लोकसभा चुनाव में NDA गठबंधन को 43.6 प्रतिशत वोट मिलेंगे.
  • INDI गठबंधन को 27.7 प्रतिशत वोट मिलेंगे.
  • गैर बीजेपी और गैर कांग्रेस गठबंधन को 24.9 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है.

अगर 2019 के लोकसभा चुनाव से Zee News-Matrize के ओपिनियन पोल के नतीजों की तुलना करें तो 2024 लोकसभा चुनाव में NDA गठबंधन को पांच प्रतिशत से ज्यादा वोटों का फायदा होगा. क्योंकि 2019 में NDA को 38.4 प्रतिशत वोट मिले थे. अगर इंडिया गठबंधन में शामिल दलों की बात करें तो इस बार उन्हें मिलाकर करीब सवा प्रतिशत वोटों का फायदा मिलने का अनुमान है. 2019 में इंडिया गठबंधन में शामिल दलों को कुल 26.4 प्रतिशत वोट मिले थे.

ओपियन पोल के अनुसार इस बार एनडीए और इंडिया गठबंधन दोनों के वोट प्रतिशत में फायदा होता दिख रहा है. लेकिन सवाल यह है कि ये वोट प्रतिशत NDA की 400 सीटें जीतने की गारंटी है? क्यों कि पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बार लोकसभा चुनाव में 400 पार का नारा दिया है. बीजेपी को अकेले 370 सीटें मिलने का दावा किया है. Zee न्यूज-Matrize के ओपिनियन पोल के मुताबिक, NDA को 400 सीटें तो नहीं मिलेंगी, लेकिन पिछली बार से ज्यादा सीटें आएंगी.

क्या कहता है Zee News-Matrize का ओपिनियन पोल?

  • 2024 लोकसभा चुनाव में NDA को 377 से ज्यादा सीटें आएंगी.
  • 2019 के लोकसभा चुनाव में NDA को 351 सीटें मिली थीं.
  • इस बार लोकसभा चुनाव में NDA को 26 सीटों का फायदा मिलेगा.
  • INDI गठबंधन को इस बार 93 सीटें मिल सकती हैं.
  • 2019 में सभी दलों ने कुल 90 सीटों पर जीत हासलि की थी.
  • पिछली बार के मुकाबले इस बार INDI गठबंधन को तीन सीटों का फायदा हो सकता है.

एनडीए की 377 में से 335 सीटें अकेले बीजेपी जीत सकती है. बाकी सहयोगी दलों को 42 सीटें मिल सकती हैं. 2019 लोकसभा चुनाव की बात करें तो गठबंधन को 351 सीटें मिली थीं. जिनमें से 303 बीजेपी और अन्य सहयोगी दलों ने 48 सीटें जीती थीं. इस लिहाज से अबकी बार बीजेपी को सीधा 32 सीटों का फायदा हो सकता है. ओपनियन पोल के मुताबिक, INDI गठबंधन की 93 में से 47 सीटें कांग्रेस को मिल सकती हैं. जबकि पिछली बार कांग्रेस की 52 सीटें आईं थीं.

लोकसभा चुनाव में बीजेपी को वोट सांसद के कामकाज पर नहीं, बल्कि पीएम मोदी के नाम और चेहरे पर मिलेगा. INDI गठबंधन में भले ही अभी तक पीएम पद का उम्मीदवार तय नहीं हुआ लेकिन पीएम मोदी के सामने कोई चुनौती नहीं है. देश की अर्थव्यवस्था को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने की मोदी गारंटी पर देश भरोसा कर रहा है. विपक्ष महंगाई-बेरोजगारी का मुद्दा भले ही उठा रहा हो लेकिन वोटर्स के लिए यह कोई मुद्दा नहीं है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement